सर्दी के मौसम में वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डाइटिंग प्लान

वजन कम करने के लिए लोग अक्सर डाइटिंग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दी के मौसम में डाइटिंग करना चाहिए या नहीं ? सर्दी के मौसम में शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है क्योंकि शरीर को गर्माहट पैदा करने के लिए अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है जो भोजन से ही मिलती है। अगर आप भी डाइटिंग के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ तथ्य के बारे जरूर जानकारी रखनी चाहिए।

आप किसी डाइटिशियन से बात करें या डॉक्टर से आपको पूरे दिन में तीन बार खाना खाने की सलाह हर कोई देता है। क्योंकि पूरे दिन में तीन बार खाना खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

आप वजन कम करने की सोच रहे हैं और इसके लिए आप एक टाइम का खाना नहीं खाते हैं इससे आपका वजन कम होता है या नहीं यह हम आपको आज बताएंगे।

वजन घटाने के लिए कम से कम भोजन करने से भी शरीर में वात्-कफ का संतुलन बिगड़ जाता है। कुछ लोग कई-कई दिनों तक सिर्फ पालक अथवा अनानास ही खाते हैं।

भोजन से शरीर की जठराग्नि में गड़बड़ी आ जाती है और उससे तज्जन्य रोग हो जाते हैं। बिना चिकनाई या घी-दूध के रहना भी हानिकारक है, क्योंकि इससे वात्-विकार हो जाता है।

इसी प्रकार ज्यादा उपवास रखने से वात्-विकार बढ़ता है। इसलिए यदि आपको अपना वजन कम करना ही है, तो अपने भोजन की व्यवस्था में धीरे-धीरे परिवर्तन लाएं। खाना कम बार खाएं और जब खाएं, तो कम मात्रा में खाएं। शरीर का वजन अकस्मात कम न करें।