सर्दियों में सफेद चावल खाने से आप भी हो रहे इस बीमारी का शिकार

भारत में कई जगहों पर लोग चावल ज्यादा खाते है। तो कही प्रदेशों में तो दैनिक भोजन में चावल को खाते है। लेकिन वहीं सर्दियों में चावल खाने से बीमारियां भी होती है। यदि एक्सपर्ट की माने तो सर्दियों में ज्यादा चावल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि चावल एक ऐसी चीज है। जो कि लगभग हर घरों में बनते देखे जा सकते है। तो वहीं चावल में प्रोटिन, विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट चावल में पाए जाते है। जो कि आपके लिए फायदेमंद हो सकते है। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है। खासतौर पर सफेद चावल से।

 

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के नए एक शोध के मुताबिक जो लोग अधिक मात्रा में सफेद चावल खाते है। उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम ज्यादा होता है। हालांकि इस शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि डेली चावल खाने से आर्सेनिक नामक जहरीला रसायन शरीर में प्रवेश करता है। इससे कैंसर, ह्रदय रोग और डायबिटीज जैसी कई खतरनाक ​बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक चावल में दूसरी चीजों से 10-20 प्रतिशत ज्यादा आर्सेनिक रसायन पाया जाता है।

आपको बता दें कि यदि आप डेली चावल खाते है। तो आपके फिटनेस पर पानी फेर सकता है। क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा पाया जाता है। तो चावल खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। इसके साथ ही व्यक्ति के पेट को हेल्दी बनाए रखने में फाइबर्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है। लेकिन यदि आप ज्यादा चावल का सेवन करते है। तो इससे आपको पेट से जुडी परेशानियां हो सकती है। चावल में फाइबर नहीं होता है। जिससे पेट की ​बीमारियां हो सकती है

गौरतलब है कि चावल खाने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है। क्योकि चावल खाने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। इससे आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ हो जाता है। जो कि डायबिटीज होेने का खतरा रहता है। इसके साथ ही चावल का ज्यादा सेवन करने से हड्डिया कमजोर हो जाती है। क्योकि चावल में विटामिन सी की मात्रा बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। जिससे हड्डियां नाजुक होने लगती है।