सर्दियों में गुड़ खाने से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदे , जानिए कैसे…

गुड़ में पोटेशियम और सोडियम होते हैं, जो शरीर में एसिड के स्तर के रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि रक्तचाप का सामान्य स्तर ठीक से बना रहे। इसलिए यदि कोई उच्च या निम्न रक्तचाप से पीड़ित है, तो उनके आहार में गुड़ शामिल है, इससे बहुत मदद मिलेगी!

 

वजन घटाने के लिए गुड़ आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी है। यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करता है, चयापचय को बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों का निर्माण करता है। इसके अलावा, पोटेशियम भी एक के शरीर में पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकता है, इसलिए, वजन घटाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

ऐसे बहुत सी चीज़े हैं जिनके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है लेकिन गुड़ ऐसा है जिसमें आयरन बहुत ज्यादा पाया जाता है। यानी गुड़ आयरन का एक प्रमुख स्रोत है। अगर आप में खून की कमी है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। खास कर महिलाओं को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

यदि आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं।

गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है। डॉक्‍टर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मीठे खासतौर से चीनी से दूर रहने की सलाह देते हैं। इसलिए सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है और बहुत से लोग गुड़ खाते भी हैं। आज हम आपको गुड़ खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।