सर्दियों में खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए अपनाए ये टिप्स

सर्दियों के आते ही मौसमी बीमारियां यानि सर्दी, जुकाम, खांसी, नाक बहना और बुखार अपने पैर फैलाने शुरू कर देती हैं। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों का सबसे ज्यादा ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि उनको बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में अगर हम अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव लाएं, तो आसानी से खुद के साथ अपनों का ख्याल रख सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको सर्दियों की कॉमन बीमारियों से बचाने वाले कुछ खास चीजें बता रहे हैं, जिनका रोजाना सेवन करने से आप खुद को गर्म रखने के साथ ही हेल्दी और फिट रख पायेगें।

आंवलें में विटामिन सी के अलावा कई सारे औषधीय तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाता है।

इसके अलावा आंवले में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर से विषैले और हानिकारक रसायनों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

जबकि विटामिन सी से हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाता है। यही नहीं, इसके सेवन से एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी के असर को भी कम किया जा सकता है।

सर्दियों में सिंघाड़ा खाने से आपके शरीर को साइट्रिक एसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक ऐसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटमिन्स-ए, सी, मैगनीज और फॉस्फॉराइलेज आदि जरूरी रसायन मिलते हैं।

जिससे थॉयराइड, खुजली, त्वचा की बीमारी, पीलिया, डिहाईड्रेशन जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है।

गाजर सर्दियों में आने वाली एक ऐसी सब्जी है, जो सेहत के साथ साथ हमारे स्वाद को भी संतुष्ट करती है। गाजर में विटामिन ए, विटमिन बी, सी, कैल्शियम,मिनरल्स और पैक्टीन फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अगर रोजाना गाजर का जूस पीने से सर्दी और जुकाम से बचाता है, तो वहीं गाजर के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है, मौसमी बैक्टीरिया और वायरस से बचाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

अगर सर्दियों में आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं, तो ये आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। ऐसे में भी अगर आप पालक का जूस या सब्जी, सलाद आदि रूप में सेवन करते हैं।

तो इससे हमारे शरीर को प्रोटीन,विटामिन,आयरन की कमी को खत्म किया जा सकता है।

रोजाना पालक खाने से शरीर की कमजोरी और खून की कमी को कुछ ही दिनों में ठीक किया जा सकता है।

चुकंदर हर मौसम में मिलने वाली एक ऐसी सब्जी है, जो आपके शरीर में खून की कमी को कुछ ही दिनों में आसानी से पूरी करता है।

इसके अलावा चुकंदर में कई विटमिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटमिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटमिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है।

साथ ही इसमें सोडियम पोटैशियम, फॉस्फॉरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है।