सरकार ने किया ये बड़ा एलान, स्नातक पास छात्राओं को मिलेंगे इतने हजार व इंटर पास 25 हजार…

बेटियों को पढ़-लिखकर आगे बढ़ाने के मकसद से बिहार सरकार ने बेटियों के लिए एक खास पहल की है. नए फैसले के बाद बिहार में अब जो बेटियां ग्रेजुएशन (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) पास करेंगी, उन्हें सरकार की तरफ से पूरे 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रपोजल तैयार किया है.

जागरण की खबर के मुताबिक, इसे वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है. फिर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी और फिर यह अमल में आ जाएगा. मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार से मान्यता प्राप्त कॉले से ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। कैबिनेट में फैसला लिया गया कि राज्य में स्नातक पास सभी छात्राओं को पचास हजार और इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये मिलेंगे।

विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Polls 2020) के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अनाउंस किया था कि अगर फिर से उनकी सरकार बनी तो ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्राओं (Graduate Girls) को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. सरकार ने अब इश पर अमल करने की तैयारी में है.

बेटियों को पढ़-लिखकर आगे बढ़ाने के मकसद से बिहार सरकार ने बेटियों के लिए एक खास पहल की है. नए फैसले के बाद बिहार में अब जो बेटियां ग्रेजुएशन (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) पास करेंगी, उन्हें सरकार की तरफ से पूरे 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. अच्छी बात यह है कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाला यह पैसा उन बेटियों के अकाउंट में सीधे ट्रासफर कर दिया जाएगा.