सरकार की नई नीति से बढेगा उत्पादन

सरकार की नई नीतियों से देश का निर्यात अगले कुछ सालों में दोगुना हो सकता है। फिलहाल देश का निर्यात 321 अरब डॉलर का है। यह दावा केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने किया। वह रविवार को दक्षिण गोवा के मड़गांव में निर्यात जांच एजेंसी के प्रयोगशाला परिसर व नए कार्यालय के उद्घाटन करने गए थे।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार एक नयी कृषि नीति लेकर आयी है। इस नीति में पांच मुख्य क्षेत्रों कृषि, बागवानी, पौधरोपण, मत्स्य एवं मांस पर ध्यान दिया गया है। हम आने वाले समय में मत्स्य के निर्यात की भी सम्भावना तलाश रहे हैं। उम्मीद है कि देश के मौजूदा 321 अरब डॉलर के निर्यात को आने वाले कुछ साल में बढ़कर दोगुना हो जायेगा।

मत्स्य उत्पादन बढाकर निर्यात किया जा सकेगा

मंत्री ने कहा कि मोपा ग्रीनफील्ड हवाईअडड्डा से गोवा को नये अवसर मिलेंगे। इस हवाईअड्डा के 2020 तक परिचालन शुरू कर देने का अनुमान है। गोवा से सब्जियां, फल, काजू तथा मछलियों का निर्यात किया जा सकता है। इसके लिए हम पहले ही समुद्री निर्यात विकास एजेंसी बना चुके हैं।’

उन्होंने कहा, ‘गोवा में पाए जाने वाले सभी वस्तुवों का निर्यात किया जाने वाला है। इसे अभी के 30 अरब डॉलर से बढ़ाकर 100 अरब डॉलर करने का लक्ष्य है। मत्स्य क्षेत्र देश में लाखों रोजगार पैदा कर सकता है।’ उन्होंने कहा कि इस साल 15 जनवरी को घोषित विमान ढुलाई नीति से मछलियों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।