सरकार की इस योजना से मिल सकती है सस्ते घर की सौगात

लोकसभा चुनाव से पहले होने वाली जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हो सकते हैं। अगर मीटिंग के एजेंडे में शामिल विषयों पर फैसले हुए घर खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा। इसके अलावा सीमेंट पर भी जीएसटी (GST) की दर को घटाया जा सकता है। गुजरात के डिप्टी चीफ मिनिस्टर नितिन पटेल की अगुआई वाले ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GOM) ने अफोर्डेबल हाउसिंग कैटेगरी पर जीएसटी (GST) को 8 फीसदी से घटाने की सिफारिश की है। यह रिपोर्ट जीओएम (GOM) ने जीएसटी काउंसिल (GST Council) को सौंप दी है।

ये है सिफारिश

जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने रियल एस्टेट सेक्टर के लिए मंत्रियों का समूह बनाया था। इसका अध्यक्ष गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को बनाया गया था। इस समूह ने अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर जीएसटी (GST) को घटाने की सिफारिश की है। अभी प्रॉपर्टी पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) लगता है।

अफोर्डेबल हाउसिंग को मिलेगा फायदा

अफोर्डेबल हाउसिंग (Affordable Housing) के प्रोजेक्ट में आने वाले अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर GST घटाकर 3 फीसदी करने पर भी इस बैठक में राय बन सकती है। लेकिन 3 फीसदी GST लगने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं मिलेगा। अभी अफोर्डेबल हाउसिंग (Affordable Housing) पर 8 फीसदी GST देना होता है।

बदल सकती है अफोर्डेबल हाउसिंग की परिभाषा

आज होने वाली मीटिंग में ज्यादा से ज्यादा लोगों को आवास मुहैया कराने के वास्ते 2 फीसदी के दायरे में लाने के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की परिभाषा में भी बदलाव किया जा सकता है। वर्तमान में 50 वर्ग मीटर तक के कारपेट एरिया वाले घरों को अफोर्डेबल हाउस माना जाता है, जिसे बढ़ाकर 80 वर्ग मीटर किया जा सकता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस कैटेगरी में आ सकें।

सीमेंट पर घट सकता है जीएसटी

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की मीटिंग में रियल्टी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सीमेंट (cement) पर जीएसटी (GST) को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किए जाने पर भी विचार किया जा सकता है।

लॉटरी पर भी एक समान टैक्स लगाने की सिफारिश

जीएसटी काउंसिल (GST Council) में लॉटरी (lottery) पर टैक्स की दरों की समीक्षा के लिए बनाए गए एक अन्य मिनिस्ट्रियल पैनल ने इस पर एक समान जीएसटी (GST) लगाने की सिफारिश की है। जीएसटी काउंसिल (GST Council) की मीटिंग में इस पर भी फैसला लिया जा सकता है।