सत्ता संभालने के बाद जो बाइडन ने किया ये काम, बदला डोनाल्ड ट्रंप का…

बाइडन की टीम ने ट्रांजिशन वेबसाइट में चार चीजों को प्रमुखता दी है- कोरोनावायरस, आर्थिक मजबूती, नस्लीय समानता और क्लाइमेट चेंज. डेमोक्रेट्स की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पहले दिन (20 जनवरी 2021) से ही इन चुनौतियों पर हमारी नजर रहेगी.

 

बताया जा रहा है कि बाइडन ऐसी कैबिनेट बनाना चाहते हैं, जिससे देश की विविधता दिख सके. कोरोना से लड़ाई में ट्रंप की नाकामी को बाइडन ने प्रमुख मुद्दा बनाया था. वहीं, बाइडन पेरिस क्लाइमेट समझौते दोबारा से जॉइन करने पर भी विचार कर रहे हैं. साथ ही वे मुस्लिम देशों पर लगाए ट्रैवल बैन के ट्रंप के ऑर्डर को उलट सकते हैं.

इस रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन का पहला फोकस कोरोना महामारी से निपटने पर रहेगा. उनके कैंपेन का सबसे बड़ा वादा भी यही था कि महामारी पर जल्द से जल्द काबू पाया जाएगा. बाइडन जल्द ही 12 सदस्यों की एक कोरोना वायरस टास्क फोस्ट बना सकते हैं.

जिसकी जिम्मेदारी वे भारतीय मूल के डॉक्टर विवेक मूर्ती को सौंप सकते हैं. इसके अलावा बाइडन फिर से डॉक्टर एंथनी फॉसी की सेवाएं भी ले सकते हैं.

बाइडन ने स्पष्ट कर दिया है कि वे ट्रंप की विदेश नीति से जुड़े कई फैसलों से सहमत नहीं हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि पदभार संभालते ही बाइडन डे-वन एक्जीक्यूटिव ऑर्डर लाकर कई बड़े फैसले पलट सकते हैं.

अमेरिका के नए चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सत्ता अपने हाथ में लेने की शुरुआत कर दी है. CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक सत्ता संभालते ही बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कई बड़े फैसलों को डे-वन एक्जीक्यूटिव ऑर्डर के जरिए पलटने की तैयारी भी कर ली है.

बाइडन 20 जनवरी को शपथ लेंगे और उससे पहले ही उन्होंने सत्ता हस्तांतरण की तैयारी भी शुरू कर दी है. बाइडन और हैरिस ने इसके लिए वेबसाइट और ट्विटर अकाउंट  भी बनाया है. उधर ट्रंप अभी भी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं, उन्हें नतीजों पर अब भी शक है.