सड़क पर तय रफ्तार से अधिक रफ्तार से उड़ान भर रहे इस देश के कबूतर

पंछी, नदिया, पवन के झोंके, कोई सरहद ना इन्‍हें रोके…’ बॉलीवुड फिल्‍म रिफ्यूजी का यह गाना तो आपके जहन में जरूर होगा. इसकी पंक्तियां पक्षियों की आजादी की बात कहती हैं. पक्षियों के उड़ने की कोई सरहद नहीं होती, कोई बंदिश नहीं होती. लेकिन जर्मनी में एक ऐसी घटना हुई, जिसने सबको हैरान कर दिया है. यहां एक कबूतर को ट्रफिक स्‍पीड कैमरे ने तस्‍वीर के रूप में सिर्फ इसलिए कैद कर लिया क्‍योंकि वह सड़क पर तय रफ्तार से अधिक रफ्तार से उड़ान भर रहा था. स्‍पीड कैमरे के उसकी तस्‍वीर लेने का मकसद चालान काटना था. अब उस पर ट्रैफिक नियम को तोड़ने को लेकर चर्चा हो रही है.

यह अनोखी घटना पश्चिमी जर्मनी के बोकोल्‍ट शहर में हुई. यहां वाहनों की अधिकतम रफ्तार 30 किमी प्रति घंटा निर्धारित है. अगर कोई भी इस लिमिट से जरा सी भी तेज रफ्तार पकड़ता है तो तुरंत उसका चालान कट जाता है. और यह चालान काटते हैं, सड़क पर लगाए गए ऑटोमैटिक मोबाइल कैमरे. जैसे ही कोई वाहन 30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अधिक जाता है, ये कैमरे तुरंत उसकी फोटो लेकर ट्रैफिक विभाग को भेज देते हैं. इसके बाद उक्‍त वाहन का चालान काट दिया जाता है.

फरवरी महीने में भी बोकोल्‍ट शहर की सड़कों पर ऐसा ही कुछ हुआ. लेकिन इस बार मामला थोड़ा अलग रहा. इस बार ट्रैफिक स्‍पीड कैमरों से चालान काटने के लिए जिसकी तस्‍वीर ली, वो वाहन नहीं बल्कि एक कबूतर था. अब कबूतर पर यह आरोप लगा कि उसने तय स्‍पीड से अधिक रफ्तार में उड़ान भरी, इसलिए कैमरे खुद ही सक्रिय हो गए और उसकी तस्‍वीर ले ली. कहा जा रहा है कि कबूतर सड़कों पर तय स्‍पीड लिमिट से करीब 15 किमी प्रति घंटा अधिक रफ्तार से उड़ान भर रहा था. तय लिमिट 30 किमी प्रति घंटा थी और कबूतर उड़ रहा था 45 किमी प्रति घंटा पर.

ट्रैफिक अथॉरिटी के पास यह तस्‍वीर फरवरी में पहुंची थी. लेकिन उन्‍हें इस तस्‍वीर का विश्‍लेषण और इसके पीछे को कारण जानने में इतना समय लग गया. उन्‍होंने अब इसकी तस्‍वीर जारी कर मामले की जानकारी दी है. उनके मुताबिक अगर कबूतर की जगह किसी व्‍यक्ति ने स्‍पीड लिमिट तोड़ी होती तो उस पर 21 यूरो (करीब 19,550 रुपये) का जुर्माना लगता.

इस मामले में बोकोल्‍ट टाउन प्रशासन के फेसबुक पेज पर कहा गया है कि कुछ एक मामलों में तय लिमिट से 3 किमी प्रति घंटा कर रफ्तार पर छूट दे दी जाती है. लेकिन कबूतर का बचना संभव नहीं है क्‍योंकि उसकी रफ्तार तय लिमिट से काफी अधिक थी. उसके उड़ान वाले रास्‍ते का आकलन करके पता चला है कि वह खतरनाक रास्‍ते पर उड़ान भर रहा था. उसके किसी भी वाहन से टकरा जाने की आशंका थी, जिससे हादसा हो सकता था. हालांकि शहर प्रशासन इस मामले के गवाहों से जानकारी जुटाने के पक्ष में नहीं है.