श्रीलंका में सरकारी पेट्रोल पंपों पर तैनात की गयी सेना , पूरी खबर जानकर चौक उठेगे आप

श्रीलंका में मंगलवार को सरकारी पेट्रोल पंपों पर सेना तैनात कर दी गई. देश में पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत की वजह से पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. भीड़ में कोई हंगामा ना हो और लोग हिंसक ना हो उठें इसलिए सेना के जवानों को यहां तैनात किया गया है.

श्रीलंका इस वक्त भारी आर्थिक संकट से गुजर रहा है. देश का विदेशी मुद्रा भंडार काफी घट गया है. इस वजह से पेट्रोल-डीजल का आयात मुश्किल हो रहा है. महंगाई भी चरम पर है.

देश में अनाज, चीनी, सब्जियों से लेकर दवाओं की कमी हो रही है. महंगाई की वजह से लोगों का खर्चा चार गुना तक बढ़ गया है.

विदेशी मुद्रा की कमी की वजह से श्रीलंका पड़ोसी देशों से इन चीजों को खरीद भी नहीं पा रहा है. हालात इतने ख़राब हैं कि देश में स्कूली छात्रों की परीक्षा के पेपर छापने के लिए कागज और स्याही तक के पैसे नहीं है. इस वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी है.

श्रीलंका को इस वक्त अनाज, तेल और दवाओं की खरीद के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है. हाल में भारत ने इसे एक अरब डॉलर का कर्ज देने का वादा किया है. चीन भी इसे ढाई अरब डॉलर का कर्ज दे सकता है. श्रीलंका पर चीन का पहले से ही काफी कर्ज है. 1948 में आजाद होने के बाद श्रीलंका का ये सबसे भयावह आर्थिक संकट है.

श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल के लिए लंबी लाइनों को देखते हुए मंगलवार को सरकारी तेल कंपनी सिलोन पेट्रोलियम कॉरपोरशन ने अपने पंपों पर सैनिकों को तैनात कर दिया.