शहद का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

शहद आपकी स्कीन की चमक बनाए रखने में बहुत उपयोगी है. नींबू व जैतून के ऑयल के साथ इसका प्रयोग स्कीन की रंगत निखार देता है. शहद, मिल्क पाउडर व पिसे हुए बादाम का पेस्ट चेहरे पर लगाने से मृत स्कीन दूर होकर चमक बढ़ती है.

 


एलोवेरा स्कीन व बालों को बहुत लाभ पहुंचाता है. यह नेचुरल ढंग से स्कीन को काले धब्बों से मुक्त करता हैं. चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें, फिर गरम पानी से धो लें. आपकी स्कीन चमक उठेगी. एलोवेरा जैल का उपयोग आप घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक में भी कर सकते हैं.

आयु बढ़ने के साथ आपकी स्कीन की रंगत भी खोने लगती है. ऐसे में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे, चमक की कमी जैसी स्कीन संबंधी समस्याएं होना आम बात है. यह तब होता है जब मेलेनिन का अत्यधिक उत्पादन होता है, यह एक पिगमेंट है जो स्कीन के रंग के लिए जिम्मेदार होता है.

इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन, धूप, मुँहासे, लिवर की खराबी, कुपोषण, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट आदि भी स्कीन की रंगत बेकार करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. लेकिन खुशी की बात ये है कि आप चाहते तो कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर अपनी स्कीन की रंगत बरकरार रख सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में