शपथ ग्रहण समारोह में दो गुटों में हुआ विवाद बढ़ रहा है रंजिश की ओर

एएमयू छात्रसंघ के शपथ ग्रहण समारोह में दो गुटों में हुआ विवाद रंजिश की ओर बढ़ रहा है। सोमवार को सुलेमान हॉल के पास ढाबे पर खाना खाते छात्र नेता को गोली इसी फसाद से उपजी रंजिश में मारा जाना बताया जा रहा है और इसी क्रम में शपथ ग्रहण समारोह के बवाल के आरोपी अदीब के घर पिछले 24 घंटे में दो बार फायरिंग व पथराव की घटना न्यू सरसैयद नगर में हुई है।
इन सभी घटनाक्रमों को पुलिस एक ही रंजिश से जोड़कर देख रही है और आरोपियों पर लगातार दबिश की बात कह रही है। वहीं छात्र गुटों की ओर से एक दूसरे पर आरोप लगाकर मुद्दे को तूल देने की कोशिश की जा रही है। वहीं इन घटनाक्रमों के सामने आने पर कुछ सरपरस्तों पर भी पुलिस की नजर टिक गई है। इनमें कुख्यात मुनीर सहित कुछ अन्य आपराधिक लोग भी शामिल हैं।

सोमवार दोपहर को एएमयू के आजमगढ़ निवासी छात्र नेता यासिर पर हमले के बाद पुलिस ने सादिक, हस्सान, ओसामा, बिलाल व राहिल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। इसमें हस्सान व ओसामा पूर्व में हत्या आदि के मुकदमों में जेल जा चुके हैं। एक गुट से हस्सान नेतृत्व कर रहा है। दूसरे गुट में पर्दे के पीछे जो नाम सामने आ रहे हैं, उनमें भी कुछ आपराधिक वर्चस्व वाले लोग हैं। इन्हीं गुटों में अपनी रंजिशों के चलते छात्रसंघ चुनाव में विवाद खड़े हुए। फिर शपथ ग्रहण के दिन बवाल हुआ। इसी क्रम में यासिर पर सोमवार को हमला हुआ। हालांकि यासिर पर हमले के बाद से पुलिस ने सक्रियता से कुछ लोगों को चिह्नित कर लगातार धरपकड़ शुरू की। इसी बीच जब पुलिस शपथ ग्रहण के बवाल के आरोपी अदीब के घर सर सैय्यद नगर स्थित न्यू फ्रेंड्स अपार्टमेंट पर रात में दबिश देने गई तो उसके कुछ समय बाद ही पुलिस को अदीब के घर फायरिंग व पथराव की सूचना दी गई।

अदीब के पिता बेसिक शिक्षा विभाग के रिटायर्ड शिक्षक नईम अहमद के अनुसार तड़के करीब 3:30 बजे तीन बाइकों पर आधा दर्जन के करीब युवक आए। उन्होंने चौकीदार से मेरे बेटे अदीब के बारे में पूछा और गेट खोलने की बात कही। चौकीदार के गेट नहीं खोलने पर उसके साथ गाली-गलौज की। साथ ही फ्लैट पर फायरिंग और पथराव करने लगे। इससे परिजनों की आंख खुल गईं। फायरिंग के वक्त बाहर के कमरे में छोटे बच्चे सो रहे थे। आनन-फानन उन्हें दूसरे कमरे में ले जाकर परिवार ने खुद को बचाया। घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। कुछ समय बाद यहां पुलिस पहुंची। हालांकि तब तक वह लोग कई राउंड फायरिंग कर भाग चुके थे। उन्होंने पथराव भी किया। इस संबंध में पुलिस को सूचना व तहरीर भी दी गई। अभी पुलिस जांच की बात कह रही थी कि मंगलवार देर शाम फिर अदीब के घर दो तीन राउंड फायरिंग बाइक सवार कर रहे। यह सूचना भी पुलिस को दी गई है। परिवार का आरोप है कि लगातार घटना के बाद भी पुलिस प्रकरण को गंभीरता से नहीं ले रही।

इंस्पेक्टर सिविल लाइंस विनोद कुमार के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह के बवाल के आरोपी अदीब के घर पुलिस दबिश देने गई और उसके पिता ने कहा कि कुछ घंटे में बेटे को थाने लेकर आ जाएंगे। इसके बाद हमले की सूचना दे दी। अब शाम को जब बेटे के विषय में फिर कहा गया तो फिर हमले की सूचना दे दी। कैंपस में हुए घटनाक्रम के बाद यह सभी घटनाएं क्रम वार हो रही हैं। एक दर्जन के करीब आरोपी चिह्नित हैं। सभी की तलाश में दबिश दी जा रही हैं। अब अदीब के घर कौन बार-बार फायरिंग करके जा रहा है। यह भी इसी क्रम में जांच का विषय बन गया है। जांच के आधार पर कार्रवाई होगी। हो सकता है पुलिस को भ्रमित करने के लिए यह हमला दर्शाया जा रहा हो।