शकरकंद खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

अगर आपका शुगर लेवल कुछ भी खाते ही तेज़ बढ़ जाता है तो आपके लिए शकरकंद का सेवन बहुत फायदेमंद है। इससे शुगर कंट्रोल रहती है और इन्सुलिन की मात्रा भी नहीं बढ़ती ।

 

शकरकंद में हाई पोटैशियम होता है जिससे तनाव को कम किया जा सकता है। यह मांसपेशियों की जकड़न को भी दूर करता है जो कि पोटैशियम की कमी की वजह से होती है ।

शकरकंद में फाइबर, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमे कई घातक बीमारियों से बचाता है। शकरकंद के सेवन से हम दिल से सम्बन्धी बीमारियों से बच सकते है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

शकरकंद में कैरोटिनाइड जैसे बीटाकैरोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ऐसे आहार जिनमे कैरोटिनाइड जिनमे कैरोटिनाइड प्रचूर मात्रा में पाए जाते है वह हमारे फेफड़े व मुँह के कैंसर से बचाव करते है।

शकरकंद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहते है। यह खाने में बहुत मीठी होती है। कुछ लोग इसे उबालकर खाते है और कुछ लोग इसे भूनकर खाते है। शकरकंद खाने के साथ साथ बहुत पौष्टिक भी होती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।