वैश्विक दबाव झेल रहे पाकिस्तान की आई अक्ल ठिकाने, भारत के लिए लिया ये फैसला

टेररिस्टों की पनाहगाही व फंडिंग को लेकर वैश्विक दबाव झेल रहे पाकिस्तान की अक्ल ठिकाने आते नजर आ रही है। तभी तो धीरे-धीरे ही सही पाक ने आतंकियों के विरूद्ध कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। ताजा मामला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से सामने आया है। वहां के पंजाब प्रांत की एंटी टेररिस्ट कोर्ट ने जैश से संबंधित 12 आतंकियों को सजा सुनाई है।

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले की जिम्मेदारी जैश ने ली थी। इसके बाद से हिंदुस्तान और अमरीका समेत कई देशों ने पाकिस्तान को सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी थी। इस अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण करीब दो महीने पहले संयुक्त राष्ट्र ने जैश सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी की लिस्ट में डाला था।

सोमवार को हुई कार्रवाई भी वैश्विक दबाव का ही परिणाम है। इस बारे में पंजाब पुलिस की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने जानकारी दी कि जमात और जैश के इन आतंकियों को कुछ वक्त पहले गिरफ्तार किया गया था।

इन आतंकियों पर पनाहगाही व फंडिंग का आरोप था। सभी के विरूद्ध अलग-अलग आतंकवाद रोधी अदालतों में मुकदमें चलाए जा रहे थे। CTD के अनुसार जमात के 4 आतंकी असगर अली, जुनैद अरशद, एजाज अहमद और अब्दुल खालिक को 2-2 साल की जेल के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया है।

इसके अलावा अदालत ने जैश के आतंकियों को 5 वर्ष की सजा सुनाई है। इनकी पहचान इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद अजमल, बिलाल मक्की, अबरार अहमद, इरफान अहमद, हफीजुल्ला, मजहर नवाज और अब्दुल लतीफ के रूप में हुई है।