वीवीपीटी-ईवीएम के मसले पर 21 विपक्षी दलों की पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया ख़ारिज़

वीवीपीटी-ईवीएम के मसले पर 21 विपक्षी दलों की पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज़ कर दिया है.इन विपक्षी दलों की मांग ये थी कि चुनाव के दौरान करीब 50 फ़ीसदी ईवीएम मशीनों में वीवीपीटी का इंतजाम होना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर कहा है कि एक ही मामले को कितनी बार सुनें. साथ ही भारत के मुख्य न्यायाधीश ने ये भी कहा कि अदालत इस मामले में दख़ल देना नहीं चाहती हैं.

मौजूदा समय में पांच फ़ीसदी ईवीएम मशीनों पर वीवीपीटी की सुविधा है. वीवीपीटी की सुविधा होने पर ईवीएम मशीन से निकलने वाली पर्ची से वोट का मिलान करना संभव होता है.

सातवें चरण का मतदान संपन्न

लोकसभा चुनाव के पाँचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान सोमवार को संपन्न हुआ.

ये सात राज्य हैं बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश.

निर्वाचन आयोग के मुताबिक पाँचवें चरण में कुल मिलाकर 62.11 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 74 फ़ीसदी मतदान हुआ.

इस चरण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और महबूबा मुफ्ती जैसे दिग्गजों के भाग्य का फ़ैसला ईवीएम में क़ैद हो गया.

सभी 51 सीटों पर 674 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण के साथ ही लोकसभा की 425 सीटों के लिए मतदान का काम पूरा हो जाएगा.

उत्तर प्रदेश में कुल मिलाकर 182 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है.

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 57.33 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

अब तक हुए पाँच चरणों में ये सबसे छोटा चरण था, कुल मिलाकर 51 सीटों पर मतदान हुआ. इसके साथ ही 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव प्रक्रिया पूरी हो गई है

जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर 17.07 प्रतिशत मतदान हुआ. लद्दाख सीट पर 61.20 प्रतिशत मतदान हुआ. अनंतनाग में तीन चरणों में चुनाव हुआ, जो सोमवार को संपन्न हो गया.

राजस्थान में 13 ज़िलों की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. यहाँ 63.86 प्रतिशत मतदान हुआ.

बिहार की पाँच सीटों पर 57.86 प्रतिशत मतदान हुआ.

मध्य प्रदेश की सात सीटों पर 63.82 प्रतिशत मतदान हुआ.

झारखंड में 64.58 प्रतिशत मतदान हुआ.

पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर 74.15 प्रतिशत मतदान हुआ.