विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी इस कोरोना वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी, कहा मरीजो लगाओ फिर देखो…

अमेरिका में अब तक करीब दो लाख से ज्यादा लोगों को फाइजर कंपनी की वैक्सीन के टीके लगाए जा चुके हैं. टीकाकरण कार्यक्रम दिसंबर के दूसरे हफ्ते में शुरू हुआ. हालांकि अमेरिका में एफडीए उन 5 मामलों की जांच में जुटा है.

जिनमें लोगों ने वैक्सीन के टीके लेने के बाद एलर्जी की शिकायत की है. इसके चलते अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर ने चेतावनी जारी की है कि जिन लोगों में कोरोना वायरस वैक्सीन के चलते गंभीर एलर्जी के लक्षण देखने को मिले हैं, उन्हें वैक्सीन का दूसरा टीका नहीं लगाया जाना चाहिए.

डब्ल्यूएचओ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि ये कोविड -19 टीकों के लिए वैश्विक पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में एक बहुत ही सकारात्मक कदम है. साथ ही उन्होंने कहा कि ये जरूरी है कि दुनिया के सारे लोगों को ये वैक्सीन जल्द से जल्द मिले.

बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने खुद अपनी एक्सपर्ट टीम से डेटा मिलने के बाद फाइजर के इस वैक्सीन को मंजूरी दी है. एक्सपर्ट ने बताया है कि ये वैक्सीन सुरक्षा के सारे पैमानों पर सही साबित हुआ है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फाइजर-बायोटेक वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंज़ूरी दे दी है. डब्ल्यूएचओ की हरी झंडी के बाद अब दुनिया के कई देशों में इस वैक्सीन के आयात और डिस्ट्रीब्यूशन को अनुमति मिल जाएगी.

अमेरिका ने पिछले महीने ही इस वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी थी थी. अमेरिका के अलावा मध्य-पूर्व और यूरोप के देशों में भी फाइजर के टीके लगाए जा रहे हैं.