विवादों में घिरी राफेल डील पर संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश करेगी केंद्र सरकार

विवादों में घिरी राफेल डील पर आज केंद्र सरकार संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश करेगी. इससे पहले सोमवार को रिपोर्ट पेश होनी थी, लेकिन अब इसे मंगलवार को पेश किया जाएगा. राफेल को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार को घेर रहा है. इसीलिए रिपोर्ट पेश होते ही हंगामा होने के आसार हैं.

राफेल पर राहुल गांधी का छात्रों को मैसेज

राहुल गांधी ने संसद में राफेल पर सीएजी रिपोर्ट पेश होने से ठीक पहले एक ट्वीट किया है. जिसमें उन्होंने भारत के स्टूडेंट्स को एक मैसेज दिया है. उन्होंने लिखा, ‘प्रिय भारतत के छात्रों और युवाओं, हर दिन राफेल पर नए खुलासे हो रहे हैं, जिससे ये साबित होता है कि पीएम ने अपने दोस्त अनिल अंबानी को आपके 30 हजार करोड़ रुपये दिए. आज 11 बजे मेरी प्रेस कॉन्फ्रेंस देखिए’

खड़गे बोले, देखते हैं रिपोर्ट में क्या लिखा है

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जन खड़गे ने संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश होने से ठीक पहले कहा कि देखते हैं रिपोर्ट में उन्होंने क्या लिखा है. मुझे लगता है कि वो वही सुझाव यहां भी देंगे जो सुप्रीम कोर्ट में बंद लिफाफे में दिए गए थे.

कपिल सिब्बल के आरोप

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) राजीव महर्षि से राफेल सौदे के ऑडिट से खुद को अलग करने के लिए कहा है. इसे हितों का टकराव बताते हुए सिब्बल ने महर्षि पर सरकार की मदद करने का आरोप लगाया. सिब्बल ने कहा कि महर्षि सरकार को क्लीन चिट सर्टिफिकेट दे उसकी मदद कर रहे हैं. सिब्बल ने कहा कि राजीव महर्षि संवैधानिक, कानूनी और नैतिक रूप से इसे ऑडिट करने या पीएसी और संसद के सामने ये रिपोर्ट पेश करने के योग्य नहीं हैं.

सोमवार को गर्म रही राफेल की चर्चा

सोमवार को सबसे ज्यादा चर्चा प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के रोड शो की हुई. लेकिन रोड शो के दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिसने राफेल पर भी चर्चा शुरू करवा दी. राहुल गांधी ने अचानक राफेल का कटआउट हाथों में लेकर लहरा दिया. रोड शो में राफेल को लेकर नारे लगे. इसके अलावा बीएसपी प्रमुख मायावती ने भी राफेल के मुद्दे पर एक के बाद एक कई ट्वीट किए. उन्होंने चौकीदार नाम का इस्तेमाल कर पीएम मोदी पर कई हमले बोले.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के रोड शो में दिखा था राफेल

क्या खत्म होगा राफेल का बवाल?

सीएजी ने काफी पहले ही राफेल मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट बना दी थी. जिसके बाद इसके सार्वजनिक होने का इंतजार किया जा रहा था. अब आखिरकार सरकार खुद संसद में रिपोर्ट पेश करने जा रही है. अगर इस रिपोर्ट में कांग्रेस के आरोप सिद्ध नहीं होते हैं तो बीजेपी इसे भुनाने की कोशिश करेगी. वहीं विपक्षी पार्टियां भी रिपोर्ट को लेकर हंगामा कर सकती हैं.