विराट कोहली के मजाक उड़ाने पर इस भारतीय खिलाडी ने कहा अलविदा, जानिए कैसे…

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की गिनती उन खिलाड़ियों में होती है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को नयी पहचान दी  ये बात अब आईसीसी भी मानने लगी है, लेकिन ये बाद उन फैंस या फिर पूर्व क्रिकेटरों के दिमाग में नहीं बैठ रही है जो लगातार धोनी के रिटायरमेंट की बातें कहते रहते हैं.

Image result for भारतीय टीम \

हालांकि, धोनी के संन्यास की खबरों पर खुद धोनी ने अपना रूख साफ कर दिया है. धोनी ने बता दिया है कि कुछ लोग यही चाहते हैं कि वो संन्यास ले लें.

धोनी के सम्मान में आईसीसी ने बनाया शानदार वीडियो

आईसीसी ने टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के सम्मान में एक प्रेजेंटेशन वीडियो बनाया है, जिसमें कई विदेशी खिलाड़ियों समेत टीम इंडिया के मौजूदा कैप्टन विराट कोहली तक के कुछ स्टेटमेंट को शामिल किया गया है. इस वीडियो में दिखा गया है कि माही ने किस तरह भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों तक पहुंचाया है. ये पूरी संसार जानती है कि धोनी एकमात्र ऐसे कैप्टन रहे हैं, जिनकी कप्तानी में हिंदुस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप, 50 ओवर का वर्ल्ड कप  चैंपियंस ट्रॉफी जीती है.

धोनी के आलोचकों को मिला जवाब

धोनी के संन्यास लेने की अटकलों के बीच आईसीसी के इस वीडियो के जरिए उन आलोचकों को जवाब जरूर मिला है, जो माही के संन्यास लेने के राग अलाप रहे हैं. वीडियो में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, बेन स्टोक्स, जोस बटलर  अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद धोनी की तारीफ कर रहे हैं.

किस खिलाड़ी ने क्या बोला ?

– विराट कोहली ने बोला है कि धोनी हमेशा शांत  स्थिर रहने वाले खिलाड़ी हैं, उनसे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है. कोहली ने बोला है कि वो मेरे कैप्टन थे  हमेशा मेरे कैप्टनरहेंगे. कोहली कहते हैं कि मैदान पर हम दोनों के बीच अंडरस्डैंडिंग बहुत अच्छी है, मैं हमेशा उनके सलाह को सुनना पसंद करता हूं.

– जसप्रीत बुमराह ने बोला है कि जब मैं 2016 में टीम इंडिया के अंदर आया था तो धोनी मेरे कैप्टन थे. बुमराह ने बोला कि धोनी हमेशा हर किसी मदद करते हैं.

– इस वीडियो की आरंभ इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर से होती है. बटलर का बोलना है कि धोनी हमेशा कैप्टन कूल रहे हैं  वो मेरे आदर्श भी हैं. एक विकेटकीपर के तौर पर मैं उनसे बहुत कुछ सीखता हूं, मैं इस खिलाड़ी को मैदान पर हमेशा प्यार करता हूं. बटलर ने धोनी की तेज तर्रार विकेटकीपिंग को लेकर भी बोला है कि विकेट के पीछे उनके हाथ हमेशा तेजी से चलते हैं, मैं धोनी का बहुत बड़ा फैन हूं.