वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, कहा – पिछले साल से ज्यादा…

इस बजट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें महामारी से पीड़ित आम आदमी को राहत दी जायेगी। साथ ही स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे और रक्षा पर अधिक खर्च के माध्यम से आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिये जाने की भी उम्मीद की जा रही है।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का खर्च केंद्र उठाएगा : वित्त मंत्री प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में अगले 6 वर्षों में 64180 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। हमारी सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर वापस लाने के लिए तैयार: वित्त मंत्री पिछले साल हमने राहत के लिए 5 मिनी बजट के बराबर कदम उठाए हैं: वित्त मंत्री पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना लॉन्च होगी: वित्त मंत्री बजट का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर पर होगा: वित्त मंत्री

यह एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का नौवां बजट होने वाला है। यह बजट ऐसे समय पेश हो रहा है, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही देर में अपना बजट भाषण पढ़ना शुरु करेंगी। इससे पहले आज सुबह वित्तमंत्री बजट की प्रति लेकर वित्त मंत्रालय से निकलीं और राष्ट्रपति भवन के लिए निकलीं।

परंपरा के उलट इस बार वित्तमंत्री बहीखाते में नहीं बल्कि टैबलेट में डिजिटल स्वरूप में बजट लेकर संसद पहुंची हैं। इस बार बजट की सॉफ्ट कॉपी ही वितरित की जाएगी।