विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

अधिकतम विटामिन डी प्राप्त करने के लिए धूप में रहने का सबसे अच्छा समय सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच है। इस समय, यूवीबी किरणें तीव्र होती हैं और यह भी कहा जाता है .

शरीर इस समय विटामिन डी बनाने में अधिक कुशल होता है। ऐसा माना जाता है कि यही बेहतर समय है। इसके बाद सूरज की रोशनी में बहुत देर तक रहने पर कई तरह के कैंसर की समस्या हो सकती है।

सूरज की रोशनी के अलावा भी आपको विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मिल सकता है। इसके लिए आप इन चीजों को अपने डाइट में शामिल करें। कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी की महत्वपूर्ण मात्रा होती है।

इसमें कॉड लिवर ऑयल, स्वोर्डफ़िश, सामन, डिब्बाबंद टूना, बीफ लिवर, अंडे की जर्दी और सार्डिन शामिल हैं। इनकी सही मात्रा ही आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन डी दे सकती है। इसलिए कहते हैं की विटामिन डी का बेहतर स्रोत सूरज की किरणें हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि शरीर में विटामिन डी का प्रयाप्त स्तर आपके इम्यून सिस्टम को सही रखता है, जिससे आपको कोरोना काल में भी लड़ने में मदद मिलती है।

वहीं शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होने पर ऑस्टियोपोरोसिस, कैंसर, अवसाद, मांसपेशियों की कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं।धूप के अलावा और किन चीजों से आपको विटामिन डी मिल सकता है, सबसे पहले उसके बारे में जान लेते हैं।