वायरल बुखार को न करे नजरअंदाज, इन घरेलु टिप्स के जरिये पाए छुटकारा

वायरल बुखार में संक्रमण की प्रतिक्रिया के रूप में आपके शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। यह बात समझ लें कि एंटी-बायोटिक्‍स का संक्रमण पर बहुत कम असर होता है। यदि आप या पिर आपके आसपास कोई व्यक्ति वायरल बुखार का शिकार हो चुका है तो उसे डॉक्टर की दवा के साथ-साथ कुछ घरेलू चीजों का भी सेवन करवाएं।

बदलते मौसम में वायरल फीवर होना आम बात है। मौसम बदलने और तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बहुत कमज़ोर हो जाता है और वायरस से शरीर संक्रमित हो उठता है। आमतौर पर लोग वायरल फीवर को आम बुखार समझ कर घर में पड़ी कोई भी दवा खा लेते हैं लेकिन इसे ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज करना हानिकारक हो सकता है।

घरेलू इलाज

वायरल होने पर शरीर में थकान का एहसास होता है और बहुत कमजोरी महसूस होती है। बुखार के दौरान गला काफी सूखता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। गले में ज्यादा खराश या फिर दर्द हो तो गर्म पानी में नमक डाल कर उससे गरारे करें। इस दौरान किसी भी एंटीबायोटिक दवा का सेवन न करें क्योंकि एंटीबायोटिक लेने से बुखार पर इसका असर नहीं होता, बल्कि शरीर में थकान और कमजोरी का एहसास ज्य़ादा होने लगता है। कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह के बगैर मत लें।

सावधानियां

वायरल बुखार में विटामिन- C का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। जितना हो सके हल्का आहार लें। हल्दी, अजवाइन, अदरक और हींग डालकर तैयार की गई चाय का सेवन करें। ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पिएं। नाक बंद को खोलने के लिए गर्म पानी की भाप लें। छींक आते वक्त मुंह पर हाथ रखना मत भूलें। इससे आपके आसपास के लोग बीमार पड़ने से बच जाएंगे।

नींबू

वायरल बुखार से पीछा छुड़वाने के लिए नींबू को बीच में से काट लें और फिर इस टुकड़े से पैरों के तलों पर मसाज करें। नींबू और शहद वाली चाय पीना भी इस बुखार में काफी मददगार होता है।

ठंडी और गर्म जुराब

एक जुराब गर्म पानी और एक ठंडे पानी में डुबोकर पहनें। आप चाहें तो एक टब में गर्म पानी और एक में ठंडा पानी डालकर एक पैर ठंडे पानी में और एक गर्म पानी में डालकर 1 मिनट तक बैठे रहें। ऐसा करने से भी शरीर में पैदा हुई गर्मी खत्म होती है और आपको वायरल बुखार से राहत मिलती है।

लहसुन

लहसुन की एक-दो कलियों पर ऑलिव ऑयल लगाकर इससे पैर के तलवों की मसाज करें। मसाज करने के बाद रात भर पैरों को कपड़े के साथ बांध कर सोएं।

सिरका

नहाने के पानी में आधा कप सिरका मिला लें और कम से कम दस मिनट तक उसे ऐसा ही रहने दें। इस पानी का इस्तेमाल नहाते वक्त करें। इन सब उपायों का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान में रखें कि आपका बुखार कम हो। यदि इन सबके बावजूद बुखार कम नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।