वर्कआउट करने से मिलता है ये लाभ , दूर होती है शरीर की ये समस्या…

सुबह के मुकाबले शाम को बॉडी ज्यादा फ्लेक्सिबल रहती है। बैक बैंडिंग एक्सरसाइज हो या फॉरवर्ड बेंडिंग, इसे करने के लिए बहुत ज्यादा एफर्ट नहीं लगाना पड़ता और न ही मसल्स खींचने की टेंशन रहती है।

 

फिटनेस के साथ ही शाम को वर्कआउट करने से नींद भी अच्छी आती है। जो लोग अनिद्रा और नींद की कमी जैसी समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें इवनिंग वर्कआउट शुरू करना चाहिए। इसका असर आपको पहले दिन ही देखने को मिल जाएगा।

वर्कआउट आधे घंटे का हो या 15 मिनट का, बिना एनर्जी के इसे आप कर ही नहीं सकते। मॉर्निंग वर्कआउट के दौरान पेट पूरी तरह से खाली होता है जिसकी वजह से उसे इतनी एनर्जी नहीं मिल पाती जितनी जरूरत होती है। शाम के समय आपकी बॉडी में पूरी एनर्जी रहती है।

सुबह वर्कआउट से पहले कम से कम 15 मिनट तक सिर्फ वॉर्मअप करना पड़ता है जिससे बॉडी एक्सरसाइज के लिए तैयार हो सके और किसी तरह की इंजुरी न हो वहीं शाम को वर्कआउट के लिए बहुत ज्यादा वार्मअप की जरूरत नहीं होती। क्योंकि दिनभर आपकी बॉडी किसी न किसी एक्टिविटी में बिजी रहती है जो वॉर्मअप करने जैसा ही है। तो आप डायरेक्ट एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं।

किताबों, इंटरनेट पर पढ़ने के अलावा लोगों को भी अक्सर ये सलाह देते हुए सुना होगा कि सुबह-सुबह व्यायाम करने के कई सारे फायदे होते हैं लेकिन अगर आपने गौर किया होगा तो पाया होगा कि सुबह वर्कआउट करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। लेकिन वहीं शाम को इसके लिए अलग ही चुस्ती-फुर्ती रहती है और क्या बेनिफिट्स हैं ईवनिंग वर्कआउट के, जानेंगे इसके बारे में…