वजन कम करने के लिए करे ये छोटा सा काम , जानिए कैसे…

चलने से आपकी कैलोरी बर्न होते है लेकिन अन्य एक्सरसाइज के मुकाबले कैलोरी कम करने में ज्यादा समय लगता है. इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी. सिर्फ 15 मिनट चलना काफी नहीं है. अगर आप अपनी कैलोरी कम करना चाहते है तो रोजाना करीब 40 से 50 मिनट चलें. आपका कैलोरी बर्न आपके वेट और इंटेस्टी पर निर्भर करता है.

अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो शुरुआत में आपको धर्य रखना होगा. शुरुआती हफ्ते में 30 मिनट चलना काफी है. इसके बाद अगले 2 हफ्ते बाद 10 मिनट ज्यादा वॉक करें. यह एक चैलेंज जो समय के साथ- साथ आप खुद को देंगे ताकि आपका वजन कम हों.

इन दिनों सभी उम्र के लोगों में वॉक करने का क्रेज काफी छाया हुआ है क्योंकि यह आसान है और इसे करने के लिए किसी तरह की कोई अरेजमेंट करने की जरूरत नहीं होती है. वॉक करने से हृदय स्वस्थ रहता है.

हड्डियां मजबूत होती है और मानसिक तनाव से दूर रहते हैं. अगर आप भी वजन कम करने के लिए चलना पसंद करते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे है जिसे अपनाकर आप कम समय में वजन कम कर सकते हैं.

ज्यादातर लोगों खुद को फिट रहने के लिए एक्सरसाइज और वॉर्क करना पसंद करते हैं. वॉकिंग करना सबसे आसान एक्सरसाइज है जिसे आप दिन भर में कभी भी कर सकते हैं. हालांकि जो लोग ज्यादा एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करते हैं वो एक्टिव और फिट रहने के लिए पार्क में वॉक करते है.