लौकी का जूस पीने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी के जूस का सेवन करें. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो तेजी से वजन घटा सकते हैं, क्योंकि इसे पीने के बाद पेट घंटों तक भरा-भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे मोटापा भी कम होता है. खासकर खाली पेट इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है.

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है. ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है. इसके अलावा लौकी की एक स्लाइस को काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे पर निखार आता है.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक लौकी के जूस में फाइबर के साथ-साथ विटामिन, पोटैशियम और आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है, जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं.

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में लौकी का जूस जरूर शामिल करना चाहिए. नियमित रूप से एक गिलास लौकी का जूस पीते हैं तो यह काफी हद तक हाई बीपी की समस्या को कम कर सकता है.

 आम तौर पर लौकी को सब्जी के रूप में खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका जूस शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है? लौकी ब्लड शुगर घटाने में बहुत असरदार होती है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे शरीर ठीक से काम कर पाता है और बीमारियों से बचाव होता है.