लोकसभा चुनाव में मिली अपार सफलता के बाद योगी सरकार ने लिया दिल खुश कर देने वाला निर्णय

लोकसभा चुनाव में मिली अपार सफलता से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज कैबिनेट बैठक की है। जिसमें लिए गए निर्णय के मुताबिक सूबे में गौ आश्रय स्थलों के संचालन के लिए सरकार कार्पस फंड की व्यवस्था करेगी।

सरकार के इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने भी मंगलवार को अपनी मंजूरी दे दी। लोकसभा चुनाव के दौरान करीब 75 दिन तक जारी रही आदर्श आचार संहिता के खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज लोकभवन में सम्पन्न हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में गो वंश संरक्षण एवं संवर्धन कोष नियमावली-2019 समेत कुल सात प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

बैठक में लिए गये फैसलों की जानकारी देते हुए प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश केकैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश गन्ना आपूर्ति विनिमय और क्रय अधिनियम में बदलाव के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

इसके तहत अधिनियम में प्रयुक्त शब्द ‘कमीशन’ को हटाकर उसकी जगह ‘अंशदान’ शब्द रख दिया गया है। उन्होंने बताया कि कमीशन शब्द की वजह से टैक्स लाइबिलिटी बढ़ जाती थी। इसके चलते पिछले दो वर्षों में 1.67 करोड़ रुपये टैक्स में चले गए।

दूसरे निर्णय में कैबिनेट ने राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूर किया। इस संशोधन से अमेठी जिले में स्थित कॉलेजों की संबद्धता अब डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से होगी। पहले ये काॅलेज कानपुर विश्वविद्यालय से संबंद्ध थे, जिसकी देरी अमेठी जिले से अपेक्षाकृत अधिक है।