लॉयलटी प्रोग्राम के जरिये मिलेगी ट्रेन टिकट पर भारी छूट, जाने क्या है IRCTC का लॉयल्टी प्रोग्राम

अगर आप भी ट्रेन का सफर करते हैं तो बता दें कि भारतीय रेलवे ट्रेन से यात्रा करने पर कई तरह की छूट देता है. ऐसी ही एक छूट सीनियर सिटिजन्स को भी किराए में दी जाती है. यह छूट हर क्लास यानी कि मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और शताब्दी, जन शताब्दी और दुरंतों ट्रेनों में मिलती है.

वहीं, अब सीनियर सिटिजन्स IRCTC के लॉयलटी प्रोग्राम का फायदा भी उठा सकते हैं. जी हां, इसका मतलब है कि सीनियर सिटिजन्स को अब डबल फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुष और 58 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को ट्रेन टिकट के किराए में छूट मिलती है. पुरुषों को 40 % और महिलाओं को 50 % की छूट मिलती है. चलिए जानते हैं कि क्या होता है IRCTC का लॉयल्टी प्रोग्राम.

क्या है IRCTC का लॉयल्टी प्रोग्राम

दरअसल आप जब भी अपने डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो उस पर आप रिवॉर्ड पॉइंट ले सकते हैं. कार्ड पर खर्च किए गए प्रत्येक 100-150 रुपये पर आपको 1-5 पॉइंट मिलते हैं.

बता दें कि प्लैटिनम रिवॉर्ड पॉइंट्स कार्ड पर आप अक्सर प्रत्येक 150 रुपये खर्च करने पर पांच पॉइंट तक मिल सकते हैं. प्रत्येक पॉइंट की वैल्यू बैंक और प्रॉडक्ट के आधार पर 0.25 से 1 की हो सकती है. इन रिवॉर्ड पाइंट्स को खर्च कर अब टिकट बुक किया जा सकता है.

दरअसल IRCTC ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बताया है कि अब सीनियर सिटिजन्स टिकट पर मौजूदा छूट के साथ-साथ इन रिवॉर्ड पाइंट के ज़रिए टिकट बुक कर सकते हैं. मतलब साफ है कि अब उन्हें दो फायदे मिलेंगे.

आपको बता दें कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए रेलवे यात्रियों के पास आईआरसीटीसी प्लेटिनम एसबीआई कार्ड होना जरुरी है.

आपको बता दें कि यात्रियों को एसबीआई कार्ड ट्रेवल से एसी टिकट बुकिंग करने पर रिवार्ड प्वाइंट के रूप में कई फायदों के अलावा 10 % तक का कैशबैक मिलता है.

मालूम हो कि रिवार्ड प्वाइंट फर्स्ट क्लास एसी टिकटों की बुकिंग कर प्राप्त किए जा सकते हैं. बता दें कि रिवार्ड प्वाइंट एसी फर्स्ट क्लास के अलावा, एसी सेकंड क्लास, थर्ड क्लास एसी टिकटों की खरीद पर भी मिलेंगे.

बता दें कि स्लीपर क्लास की टिकट बुकिंग पर एसबीआई कार्ड रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे. इसके अलावा खास बात यह है कि एसबीआई रिवार्ड प्वाइंट रजिस्ट्रेशन के बाद से 3 साल तक के लिए मान्य होंगे.

कैसे हासिल करें ये रिवार्ड प्वाइंट

सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे की आईआरसीटी की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. यहां ध्यान रखें कि उसी आईडी से लॉगइन करें जो लॉयलटी प्रोग्राम से लिंक हो.
फिर लॉगइन करने के बाद आपको दिए गए कॉलम में अपने से जुड़ी जानकारी देनी होगी. फिर फाइंड ट्रेन बटन पर ें. ये आपको ट्रेन की लिस्ट वाले पेज पर रिडारेक्ट करेगा.

इसके बाद अब यात्रा के लिए अपनी पसंद की ट्रेन का चुनाव करें और ट्रेन की उपलब्धता और किराए वाले लिंक पर ें. अब टिकट बुक के लिंक पर ें.

बता दें कि टिकट बुक वाले बटन पर ने के बाद रिडमशन रेडियो बटन सिलेक्ट करें और कंफर्म और कंटिन्यू बटन पर ें.

फिर आगे बढ़ने के लिए बुकिंग बटन पर ें. बता दें कि इसके बाद सिस्टम लॉयल्टी मेंबर की डिटेल्स आपको अपने आप ले आएगा. बता दें कि अगर आपको अन्य यात्री टिकट लिस्ट में जोड़ने की जरुरत है दिए गए लिंक पर अगर चाहें तो अन्य टिकट इसमें जोड़ सकते हैं.