लखनऊ: नवनिर्वाचित प्रधानों से सीएम योगी ने की बात , पूछा ये सवाल

चौथी बार प्रधान निर्विरोध प्रधान बने शिवचरण ने मुख्यमंत्री को बताया कि शासन से जो भी पैसा मिलता है, उससे गांव में विकास कार्य कराते हैं। गांव के लिए जो भी निर्णय लेते हैं, उसमें सभी की सहमति लेते हैं। कहा कि ईमानदारी से किए कार्यों के बलबूते ही वह निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

सीएम ने गांव में एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) के बारे में पूछा तो शिवचरण ने बताया कि एफपीओ न होकर महिलाओं के समूह गठित है। इस पर सीएम ने सुझाव दिया कि एफपीओ को गठित कर कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में जिला प्रशासन का अपेक्षित सहयोग प्राप्त करें।

लखीमपुर-खीरी की थारू जनजाति की महिलाएं जो उत्पाद बनाती हैं, उसे प्रदेश सरकार ने ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) में रखा है। इसमें काम कराइए, जिससे महिलाओं को बहुत लाभ होगा। अंत में मुख्यंमंत्री ने कहा कि शिवचरण जी आप सचमुच लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

शुक्रवार की शाम 4:33 बजे कलक्ट्रेट स्थित जिला इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पलिया ब्लॉक की ग्राम पंचायत मसानखंभ के प्रधान शिवचरण से वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने अभिवादन के बाद नए प्रधान से सीधा सवाल किया कि वह निर्विरोध क्यों चुने गए। आखिर उन्होंने ऐसा क्या किया।

यूपी पंचायत चुनाव नवनिर्वाचित प्रधानों से सीएम योगी ने शुक्रवार को संवाद किया. सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों को सलाह देते हुए कहा कि बिना भेदभाव के कार्य करें. याद रखिये कि अब आप ग्राम प्रधान बन चुके हैं, कोई पार्टीबाजी नहीं करेंगे, सबको सुविधाओं का लाभ देने का कार्य करेंगे, जिसने आपको वोट दिया उसको भी और जिसने नहीं दिया है, उसको भी. हर लाभ मिलना सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री के अलावा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी प्रदेश के नवनिर्वाचित प्रधानों से संवाद किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से संवाद करते हुए कहा कि आपका दायित्व बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे समय में जबकि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई निर्णायक चरण में पहुंच रही है.

तब आपकी भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है. पंचायती राज व्यवस्था हमारे लोकतांत्रिक प्रणाली की अत्यंत महत्वपूर्ण कड़ी है. यह हमारे लोकतंत्र की मजबूती के आधार हैं. आप सभी इस पद की गरिमा के अनुरूप इसके उद्देश्य को निश्चित ही सफल करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘मुझे प्रसन्नता है कि बहुत से ग्राम प्रधानों ने शपथ ग्रहण की औपचारिकता की प्रतीक्षा किए बगैर, परिणाम के तत्काल बाद निगरानी समितियों के साथ मिलकर काम शुरू कर दिया.

पिछले दिनों मैं सहारनपुर गया था, वहां मैंने देखा कि एक महिला प्रधान, कोरोना मरीजों को अपने घर से भोजन उपलब्ध करा रहीं थीं. उनके रहने के लिए ग्राम पंचायत भवन का उपयोग किया. ऐसे अनेक प्रेरणास्पद कार्य पूरे प्रदेश में हो रहे हैं.

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और जनता के सहयोग के कारण ही आज यह स्थिति है कि जिस प्रदेश के बारे में विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि मई में यहां हर दिन एक लाख केस आएंगे, वहां आज कुल मरीजों की संख्या 52,000 है. बीते 24 घंटों में यहां मात्र 2402 नए कोरोना मरीज पाए गए है. हमारी रिकवरी रेट बहुत अच्छी है तो पॉजिटिविटी दर 01 से नीचे आ गई है.

उन्होंने कहा कि हम कोरोना की दूसरी लहर से लड़ते हुए आज उस स्थिति में हैं, जहां से सजगता, सतर्कता, सावधानी बहुत आवश्यक है. ग्राम प्रधान के रूप में आप सभी अपने-अपने गांवों की निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं.

हमारी निगरानी समितियों ने अब तक बहुत ही अच्छा कार्य किया है. एक-एक घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की, जरूरत के अनुसार उन्हें मेडिकल किट दिया. लोगों के टेस्ट कराए, क्वारन्टीन किया. निगरानी समितियों के पास इन्फ्रारेड थर्मामीटर है, सैनेटाइज़र है. अब आप की देखरेख में यह कार्य तेजी से और आगे बढ़ेगा.