रूस ने किया ये बड़ा एलान, जानकर चीन के छूटे पसीने

रूस में पिछले हफ्ते 25,487 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिससे यहां पर कुल संख्या 2,187,990 से अधिक हो गई है। देश वायरस की एक दूसरी लहर की चपेट में आ गया है। पिछले महीने राष्ट्रपति पुतिन ने घोषणा की थी कि रूस ने एक दूसरा टीका एपिवाकोकोरोना पंजीकृत किया था।

रूसी अधिकारियों ने कहा था कि प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन 95 प्रतिशत प्रभावी थी। यह दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्सीन था, जिसका अगस्त में पुतिन ने अनावरण किया था। रक्षा मंत्रालय स्पुतनिक वी के विकास के प्रारंभिक चरणों में शामिल था, जिसे सोवियत युग के उपग्रह के नाम पर रखा गया है।

पुनित ने कहा, “मैं आपको काम को व्यवस्थित करने के लिए कहूंगा ताकि अगले सप्ताह के अंत तक हमने इस बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू कर दिया हो।” रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षक और स्वास्थ्य कार्यकर्ता टीका प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

 जैसा ही ब्रिटेन ने Pfizer-BioNTech के कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्पुतनिक वी वैक्‍सीन को देश में “बड़े पैमाने पर” टीकाकरण का आदेश दिया।

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने पहले कहा था कि सेना ने 400,000 सैनिकों को टीका लगाने के उद्देश्य से सामूहिक कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान शुरू किया था। रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की थी कि 2,500 सैनिकों को पहले से ही टीका लगाया गया था।