राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन ने चीन को दी ये बड़ी चेतावनी, डोनाल्ड ट्रंप हुए पीछे…

जो बाइडेन ने बोला कि उनका प्रशासन पहले दिन से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से शामिल होने जा रहा है । हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बाकी दुनिया व हम एक साथ मिलकर कार्य करें । इसके साथ ही उन्होंने बोला कि चाइना को नियमों का पालन करना होगा व उसी के अनुसार कार्य करना पड़ेगा ।

 


राष्ट्रपति चुनाव की बहस के दौरान दिए गए बयान को लेकर पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए चाइना को दंडित करने की बात कही । उनसे पूछा गया था कि क्या दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका चाइना पर, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, आर्थिक प्रतिबंध या टैरिफ लगाएंगी । इसके उत्तर में बाइडेन ने बोला कि जिस तरह से चाइना बर्ताव कर रहा है, वह उसे दंडित करना चाहते हैं ।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस वर्ष अप्रैल में अमेरिका को से अलग करने का निर्णय किया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कोरोना वायरस को लेकर विश्व को भ्रमित किया व लगातार चाइना का पक्ष लिया। इस कारण यह जानलेवा वायरस से दुनिया भर के राष्ट्रों में फैल गया ।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने में अमेरिका को एक बार फिर शामिल करने की बात को दोहराया है, हालांकि इसके साथ ही उन्होंने चाइना (China) को कड़ा संदेश दिया व बोला है वह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चाइना नियम के हिसाब से चले।