राष्ट्रपति पद छोडने के बाद डोनाल्ड ट्रंप करेंगे ये काम, चुनौती देंगे…

खबरों के मुताबिक जब राष्ट्रपति ट्रंप को ये खबर मिली कि उनके कुछ वकीलों ने अरिजोना राज्य में चुनाव को चुनौती देने वाली याचिकाएं वापस ले ली हैं, तो वे बेहद नाराज हुए।

 

हालांकि उनके कुछ सलाहकारों ने कहा है कि कानूनी तौर पर राष्ट्रपति बने रहने की उनकी संभावना लगातार संकुचित होती जा रही है। लेकिन ट्रंप अभी अपनी इस राय को बदलने के लिए तैयार नहीं हैं कि असल में चुनाव में उनकी ही जीत हुई है।

लेकिन कुछ विश्लेषकों का कहना है कि ट्रंप की असल कोशिश सचमुच चुनाव नतीजे को पलटवा देने की नहीं है। बल्कि वे अपनी कानूनी मुहिम के जरिए ये संदेश देने की कोशिश में हैं कि उन्हें साजिशन हराया गया है।

उनकी रणनीति यह है कि इसके जरिए अपने कट्टरपंथी कंजरवेटिव समर्थकों को और गोलबंद किया जाए, अतिरिक्त चंदा जुटाया जाए और रिपब्लिकन पार्टी के नेतृत्व पर अपनी पकड़ बरकरार रखी जाए।

लेकिन ट्रंप के वकील रुडी जुइलियानी और उनके दोनों बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और एरिक ट्रंप की राय है कि राष्ट्रपति को अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए। इसमें आखिरकार राष्ट्रपति की ही जीत होगी।

इस खेमे की दलील है कि ट्रंप का अपने उन लाखों समर्थकों के प्रति एक जिम्मेदारी है, जो चुनाव नतीजे को सिरे से नकार रहे हैं और सड़कों पर उतर राष्ट्रपति के लिए समर्थन जता रहे हैं।

सीएनएन के मुताबिक ट्रंप के दामाद जैरेड कुशनर और उनकी बेटी इवांका ने राष्ट्रपति से कहा है कि वे जो कानूनी मुहिम चला रहे हैं, उसमें बहुत दम नहीं है, जिससे चुनाव नतीजों के बदलने की संभावनाएं लगातार घटती जा रही हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार को स्वीकार करें या नहीं, इस सवाल पर ह्वाइट हाउस के भीतर फूट पड़ जाने की खबर है। अमेरिकी टीवी चैनल- सीएनएन की खास खबर में बताया गया है .

ट्रंप फिलहाल हार मानने या चुनाव परिणाम के खिलाफ अपना अभियान रोकने के पक्ष में नहीं हैं। बल्कि संकेत यह है कि अगर उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा, तब भी वे अपनी ये मुहिम चलाते रहेंगे कि जो बाइडन वैध ढंग से निर्वाचित राष्ट्रपति नहीं हैं।