राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चाइना को दी ये बड़ी नसीहत ,जानिए ये है वजह

अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर समाप्त करने को लेकर चल रही वार्ता बगैर किसी नतीजे के समाप्त हो गई है. इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चाइना को नसीहत दी है कि उसके लिए अच्छा रहेगा कि वो अमेरिका के 2020 चुनाव से पहले सारे टकराव निपटा ले.

ट्रम्प ने ट्वीट करके बोला कि अगर चाइना को लगता है कि इस बार कोई डेमोक्रेट अमेरिका का राष्ट्रपति बनने जा रहा है तो यह उसका मुगालता है. इस बार भी वो ही अमेरिका के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. तब चाइना को खामियाजा भुगतना होगा.

  1. अमेरिका  चाइना के बीच दो दिनों तक चली व्यापार बातचीत बिना किसी समझौते के समाप्त हो गई. बातचीत की विफलता के बाद ट्रम्प ने अपने शीर्ष अधिकारियों को चाइना से आयातित लगभग सभी तरह के माल पर टैरिफ (आयात शुल्क) बढ़ाने की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के आदेश दे दिए थे.
  2. यह 300 अरब डॉलर के बराबर है  चाइना से 200 अरब डॉलर मूल्य के उस आयात से अलग है, जिस पर शुल्क 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया गया है. बातचीत की विफलता का एक कारण यह भी माना जा रहा है कि ट्रम्प ने चर्चा से अच्छा पहले 200 अरब डॉलर पर शुल्क बढ़ाते हुए लंबी आर्थिक लड़ाई जारी रखने की बात कही.
  3. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथनाइजर  चीनी उप पीएम लियू हे के बीच शुक्रवार देर रात तक चली व्यापार बातचीत के बाद राजस्व मंत्रालय ने पुष्टि की कि राष्ट्रपति ने चाइना से आयात होने वाली उन सभी चीजों पर कर वसूली बढ़ाने का आदेश दिया है जो अब तक इससे बची हुई थीं.
  4. चीन के शीर्ष व्यापार वार्ताकार  उप पीएम लियू हे ने वार्ता के बाद बोला कि अमेरिका के साथ यह व्यापार बातचीत बीजिंग में जारी रहेगी, लेकिन चेताया कि जरूरी सिद्धांतों पर कोई रियायत नहीं दी जाएगी.
  5. लियू ने कहा, बातचीत टूटी नहीं है बल्कि दोनों राष्ट्रों के बीच वार्ता का यह सिर्फ एक सामान्य मोड़ है. दोनों पक्ष चाइना में आगामी बातचीत के लिए सहमत हैं लेकिन वैसेतारीख तय नहीं है.