राजनीतिक संकट खत्म करने के लिए निकोलस अमेरिका समर्थित विपक्ष से बातचीत करने को तैयार

वेनेजुएला में राजनीतिक संकट को खत्म करने के लिए राष्ट्रपति निकोलस मादुरो अमेरिका समर्थित विपक्ष से बातचीत करने को तैयार हैं। इसके साथ ही उन्होंने देश में जल्द होने वाले संसदीय चुनावों का समर्थन करने का भी ऐलान किया है। काराकस में बुधवार को रूसी न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘मैं विपक्ष के साथ वार्ता की मेज पर बैठने को तैयार हूं ताकि हम वेनेजुएला की भलाई के लिए बातचीत कर सकें। पहले चरण में संसदीय चुनाव कराना बहुत अच्छा होगा। यह राजनीतिक चर्चा का अच्छा रूप होगा।’

हालांकि मादुरो ने जल्द ही किसी भी समय नए राष्ट्रपति चुनाव कराने की संभावना को खारिज कर दिया। उन्होंने अमेरिका के संदर्भ में कहा, ‘वेनेजुएला में राष्ट्रपति चुनाव हुए हैं और अगर साम्राज्यवादी नया राष्ट्रपति चाहते हैं तो उन्हें 2025 तक इंतजार करना होगा।’ मादुरो 2013 से राष्ट्रपति हैं, लेकिन मई में उनके दोबारा चुनाव को यूरोपीय संघ और अमेरिका ने गैरकानूनी करार दिया था।

पिछले सप्ताह तेल जैसे खनिज संपदा में समृद्ध लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला उस समय अनिश्चितता में डूब गया था, जब अमेरिका समर्थित विपक्षी नेता जुआन गुएडो ने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। अमेरिका समेत एक दर्जन लैटिन अमेरिकी देशों और कनाडा ने गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है, जबकि चीन और रूस ने वेनेजुएला के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से इनकार किया है।