ये 6 ऐप लगा चुके हैं लाखों लोगों को चूना

आमतौर हम एंड्रॉयड Smart Phone के लिए किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर पर जाते हैं  मनचाहे ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐप वायरस वाले भी होते हैं जो आपके फोन से डाटा चोरी करते हैं. यहां तक कि ये ऐप आपकी वार्ता पर भी नजर रखते हैं  आपके एटीएम का पिन, इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड हैकर्स तक पहुंचाते हैं. तो यदि आपके फोन में ये 6 ऐप्स हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें.
Image result for ये 6 ऐप
File Transfer Pro इस ऐप को भी लेकर चेक प्वाइंट ने मैलवेयर की संभावना जताई है. दरअसल यह ऐप शेयरइट की तरह ही है लेकिन यह आपका डाटा लीक कर सकता है. ऐसे में इस ऐप से दूर रहें.
Smart Swipe यह आपको गूगल प्ले-स्टोर पर सरलता से मिल जाएगा लेकिन आपको इस ऐप को डाउनलोड नहीं करना है  अगर यह पहले से ही आपके फोन में है तो इसे डिलीट कर दें. इस ऐप को सिक्योरिटी फर्म चेक-प्वाइंट ने मैलवेयर की कैटेगरी में रखा है. इस ऐप को अभी तक 100,000 बार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है.
Brightest LED Flashlight-Torch कई लोग चाहते हैं कि उनके फोन पर कॉल आने पर एलईडी फ्लैश लाइट जले, लेकिन उन्हें नहीं पता कि इस तरह के ऐप आपकी जासूसी करते हैं.यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह के ऐप को सिक्योरिटी कंपनियों ने डाउनलोड करने से मना किया है. इससे पहले भी कई बार चेतावनी जारी हुई है.
Call Recorder आमतौर पर हम कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कॉल रिकॉर्डर ऐप की मदद लेते हैं लेकिन ये ऐप सिक्योरिटी के लिहाज से अच्छा नहीं हैं. ये हमारे कॉल को तो रिकॉर्ड करते ही है  ऐसे ऐप उस रिकॉर्डिंग को थर्ड पार्टी से भी शेयर कर सकते हैं.
Realtime Booster वैसे तो इस ऐप को गूगल ने ही प्ले-स्टोर से मैलवेयर के संदेह में हटा दिया है लेकिन अगर यह ऐप पहले से ही आपके फोन में है तो इसे फटाफट हटाएं. यह ऐप थर्ड पार्टी ऐप स्टोर पर अभी भी उपलब्ध है. यह ऐप आपकी व्यक्तिगत जानकारी लीक कर सकता है.
Free WiFi Pro कई लोग हमेशा फ्री वाई-फाई की तलाश में रहते हैं. ऐसे लोग खुद तो इस तरह के ऐप को डाउनलोड करते ही हैं, अपने दोस्तों को इनके बारे में बताते हैं. वैसे आपके फोन में अगर फ्री वाई-फाई खोजने वाले ऐप हैं तो उन्हें हटा दें, क्योंकि फ्री वाई-फाई पर हमेशा हैकिंग का खतरा रहता है.