ये 5 एयर प्यूरीफायर बचा सकते हैं आपको इस जहरीली हवा से

दिल्ली की हवा से केवल राष्ट्र की राजधानी ही नहीं, ब्लकि पूरा राष्ट्र वाकिफ है. दिल्ली की हवा इस वर्ष दीपावली से पहले ही बेकार हो गई थी. हालत ऐसी हो गई है कि प्रदूषण का जिक्र आते ही सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर का ही नाम जेहन में आ रहा है. दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित हो गई है कि खुले स्थानों की बात कौन करे, घर के अंदर भी यह प्रदूषण आपको बीमार बना सकता है.
Image result for ये 5 एयर प्यूरीफायर बचा सकते हैं आपको इस जहरीली हवा से
इसका दावा शिकागो यूनिवर्सिटी के पॉलिसी इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में किया गया है. अब सवाल यह है कि आखिर दिल्ली की इस जानलेवा हवा से बचा कैसे जाए. तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसे एयर प्यूरीफायर के बारे में बताते हैं जिनकी मूल्य 10,000 रुपये से कम है  ये एयर प्यूरीफायर आपकी जान बचा सकते हैं. देखें लिस्ट.

Mi Air Purifier 2S कीमत 8,999

इस समय मार्केट में शाओमी का यह एयर प्यूरीफायर सबसे बजट एयर प्यूरिफायर है. इसकी उंचाई 20 इंच है. इसमें कुल 943 छेद हैं जो आपको फ्रेश हवा देते हैं. इसमें 360 डिग्री वाला फिल्टर है. इसकी 8,999 रुपये है. इसमें एक OLED डिस्प्ले है जिसमें आप प्रदूषण के स्तर को देख सकते हैं.

Godrej GAS TTWP 4 270 इसकी मूल्य 9,850 रुपये है  इसकी क्षमता 52 वॉट की है. यह 269 स्क्वायर फीट के क्षेत्र को कवर कर सकता है. हेयर रिमूवर, डस्ट, बैक्टीरिया, धुआं  एलर्जीन से हवा को साफ करने की कैपसिटी है. इसमें 4 इंडिकेटर लाइट्स भी हैं.
सैमसंग AX 3000 यदि आप अपना बजट बढ़ाते हैं तो आप सैमसंग का AX 3000 एयर प्यूरीफायर खरीद सकते हैं. इसकी मूल्य 15,490 रुपये है. कंपनी का दावा है कि यह एयर प्यूरीफायर कमरे में शोर नहीं मचाता है. यह सिर्फ 20 डेसीबल का साउंड करता है. कंपनी के दावे के मुताबिक हवा को साफ करने के साथ-साथ यह हवा में मौजूद किटाणुओं को भी मारता है.
Mi Air Purifier Filter मूल्य 2,199 इसमें रियल टाइम एयर क्वालिटी इंडेक्स, स्मार्ट कंट्रोल रिमोट  360 डिग्री ट्रिपल लेयर एयर फिल्टर है. यह एयर प्यूरीफायर सिर्फ 10 मिनट में पूरे कमरे की हवा साफ कर सकता है.
Philips 1000 Series AC1215/20 Air Purifier इस एयर प्यूरीफायर में इंटेलीजेंट प्यूरीफिकेशन, ऑटो मोड  एलर्जीन मोड जैसे विशेषता हैं. इसके हवा साफ करने का रेट 270 m3 प्रति घंटा है. इसे खासकर बेडरूम के लिए बनाया गया है. इसकी मूल्य सिर्फ 8,799 रुपये है. इसके साथ 2 वर्ष की वारंटी भी मिल रही है.