ये है दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, खूबसूरती के मामले में है सबसे आगे

नॉर्थ अमेरिका में कनाडा के बर्फीले उत्तरी क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा हीरा मिला है. 552 कैरेट का यह पीला हीरा डियाविक खान से मिला है. डोमिनियन डायमंड माइंस के मुताबिक, यह हीरा 552 कैरेट का है. कंपनी का कहना है कि यह हीरा साल 2015 में मिले अब तक के सबसे बड़े हीरे से तीन गुना बड़ा है. यह इस सदी का सबसे बड़ा हीरा है. यह हीरा अक्टूबर महीने में नॉर्थ-वेस्ट टेरिटरीज में डियाविक हीरे की खदान में पाया गया था.

फॉक्सफायर – दो अरब साल पुराना 187.7 कैरेट का हीरा भी डियाविक खान में पाया गया था, जिसे दुनिया भर में प्रदर्शित किया गया था. कुछ महीनों के लिए इसे वॉशिंगटन में स्मिथसोनियन के नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री और कुछ महीनों के लिए और लंदन के केंसिंगटन पैलेस में भी रखा गया था.
अब तक का सबसे सुंदर हीरा है यह

डोमिनियन डायमंड माइंस के सीईओ शेन दुर्गिन का कहना है कि हीरे की क्वालिटी काफी अच्छी है. इसके साथ ही उन्होंने कुछ और जानकारियां भी दी हैं, जिससे कि इस हीरे की कीमत तय करने में मदद मिल सके.

पीले पत्थर आमतौर पर अफ्रीका की खदानों में मिलने वाले टाइप-2ए सफेद पत्थरों की तुलना में कम दामों पर बिकते हैं. हालांकि,अच्छी क्वालिटी वाले पीले फैंसी और गहरे पीले पत्थर अच्छे दामों पर बिकते हैं.

‘इस हीरे की लंबाई-चौड़ाई 33.74 mm X 54.56 mm है.’
डोमिनियन डायमंड माइंस के चेयरमैन केली वॉशिंगटन ने एक बयान में कहा कि यह हाल ही में खोजे गए सुंदर हीरों की लिस्ट में ये हीरा सबसे ऊपर है.

वाशिंगटन ने बताया कि हीरे को उसके मौजूदा यानी रफ फॉर्म में नहीं बेचा जाएगा, बल्कि आने वाले हफ्तों में इसे काटा और पॉलिश किया जाएगा.
ये हैं दुनिया के सबसे महंगे हीरे

हीरे की चमक किसी को भी अपनी ओर आ‍कर्षित कर सकती है. आइए जानते हैं ऐसे ही बेशकीमती हीरों के बारे में, जिनकी दुनिया दीवानी है.

1. कोहिनूर (अनमोल)

कोहिनूर को बेशकीमती हीरा माना जाता है. मूल रूप में ये 793 कैरेट का था. लेकिन अब यह 105.6 कैरेट का रह गया है. इसका वजन 21.6 ग्राम है. एक समय इसे दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना जाता था.

(फोटो: Facebook)
कोहिनूर दुनिया का सबसे मशहूर हीरा है. कहा जाता है कि कोहिनूर आंध्र प्रदेश के गोलकुंडा खदानों से निकला धा.

2. सैंसी डायमंड: (अनमोल)

सैंसी डायमंड दुनिया का दूसरा सबसे महंगा हीरा है. यह 55.23 कैरेट और करीब 11.05 ग्राम का हल्के पीले रंग का हीरा है. यह हीरा मुगलों का पसंदीदा रत्न रहा है. ऐसा माना जाता है कि ये हीरा किसी भारतीय खदान से ही निकला था.

यह ऐतिहासिक हीरा अब लौवर में स्थित फ्रांसीसी क्राउन ज्वेल कलेक्शन में रखा गया है.

3. द कुलियन (40 करोड़ डॉलर)

दक्षिण अफ्रीका की खान से निकला द कुलियन सबसे बड़ा कलरलेस हीरा है. साल 1908 से 1985 तक यह दुनिया का सबसे फुलकित हीरा कहा जाता था. 5302 कैरेट का यह हीरा आज ब्रिटिश शाही परिवार की धरोहर है.

4. द होप डायमंड (35 करोड़ डॉलर )

होप डायमंड भारत के आंध्रप्रदेश की कुल्लूर हीरा खान से मिला था. 45.52 कैरेट के इस डायमंड को फ्रांस के एक व्यापारी ने खरीदा था. उन्होंने 1668 में यह हीरा फ्रांस के राजा किंग लुई चतुर्थ को बेच दिया था. इसकी गिनती दुनिया के बेहतरीन हीरों में की जाती है.

फिलहाल यह हीरा वॉशिंगटन डीसी के स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में रखा है.

5. डी बीयर्स कंपनी का हीरा (10 करोड़ डॉलर)

डी बीयर डायमंड को जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका ने डी लेवल के तौर पर वर्गीकृत किया है. हाई ग्रेड का ये डायमंड कलरलेस है. ये हीरा 273.85 कैरेट का है और इसका वजन 54.77 ग्राम है.