ये मोबाइल ऐप्स आपको लगा सकते हैं चूना

 अगर आप अपने स्मार्टफोन में तरह-तरह के ऐप्स रखते हैं तो हो जाइए सावधान। जी हां, बता दें कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर लगभग हर तरह की ऐप्स मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि यहां कई ऐसी ऐप्स भी मौजूद हैं जो यूजर्स का डाटा चोरी कर सकती हैं? आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स भी हैं जो मालवेयर से प्रभावित हैं।

Image result for ये मोबाइल ऐप्स आपको लगा सकते हैं चूना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह की ऐप्स फोन में मौजूद आपके निजी डाटा को चोरी कर सकती हैं। यहां तक कि ये ऐप्स आपकी बातचीत पर भी नजर रखती हैं और आपके एटीएम का पिन, इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड हैकर्स तक पहुंचा सकती हैं। यहां हम आपको 6 ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर इनमें से आपके फोन में कोई ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।

File Transfer Pro:

खबर के मुताबिक सिक्योरिटी फर्म चेकप्वाइंट ने इस ऐप के मालवेयर से प्रभावित होने की आशंका जताई है। यह ऐप शेयरइट की तरह ही काम करती है। लेकिन यह आपका डाटा भी लीक कर सकती है। ऐसे में अगर यह ऐप आपके फोन में मौजूद है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें। चेकप्वाइंट ने इस ऐप को भी मालवेयर से प्रभावित बताया है। अगर यह ऐप आपके फोन में मौजूद है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें। यह ऐप अब तक 1,00,000 बार से ज्यादा डाउनलोड की जा चुकी है। इस ऐप के जरिए यूजर्स हाल ही में इस्तेमाल की गई ऐप्स, फेवरेट ऐप्स और सेटिंग्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

Brightest LED Flashlight Torch:

आपको बता दें कि फ्लैश लाइट वाली यह ऐप भी यूजर्स की जासूसी करती है। यह पहला मौका नहीं है जो इस तरह के ऐप को सिक्योरिटी कंपनियों ने डाउनलोड करने से मना किया है। इससे पहले भी इन्हें डिलीट करने या न डाउनलोड करने की चेतावनी जारी की जा चुकी है।

Call Recorder:

कई लोग अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए ऐप की मदद लेते हैं। लेकिन इस तरह की मदद लेना यूजर्स की निजता से साथ धोखा हो सकता है। यह ऐप रिकॉर्डेड कॉल को थर्ड पार्टी से शेयर कर सकती है।