ये दुनिया की सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा बनाएगी विश्व रिकॉर्ड, शुरु हुई तैयारियां

वसंत पंचमी को लेकर देशभर में तैयारियां जोरों पर हैं। इस मौके पर पश्चिम बंगाल में सरस्वती पूजा की धूमधाम से तैयारियां की जा रही हैं। वहीं, ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा के दौरान पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में एक विश्व रिकॉर्ड भी बनने जा रहा है। यहां मां सरस्वती की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने के लिए 15 शिल्पकार कई दिनों से लगे हैं। इस मूर्ति की ऊंचाई 51 फीट होगी। सेंट्रल डुआर्स क्लब का दावा है कि ये दुनिया की सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा होगी।

51 फीट ऊंची सरस्वती प्रतिमा बनकर तैयार होते ही एक विश्व कीर्तिमान स्थापित हो जाएगा। मां सरस्वती की इस प्रतिमा को बनाने में करीब 2 लाख रु का खर्च आएगा। सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा का कीर्तिमान बांग्लादेश के नाम हैं जहां ढाका विश्वविद्यालय में 34 फीट की सरस्वती प्रतिमा है। कृष्णा डे ने बताया कि प्रतिमा को वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स संस्था से भी संपर्क किया जा रहा है।

मां सरस्वती की प्रतिमा बनाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित करने का खयाल कैसे आया, इसपर कृष्णा डे ने बताया, ‘मुझे पता चला कि बांग्लादेश में दुनिया की सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा तैयार कर पूजा की गई है, तो सोचा कि ऐसा भारत में भी तो हो सकता है। उस दिन से ये ठान लिया कि सबसे ऊंची सरस्वती प्रतिमा को तैयार करना है।’ डे ने बताया कि इस सरस्वती प्रतिमा के 8 हाथ हैं और ये देवी मातंगी का स्वरूप हैं।

देवी मातंगी के इस स्वरूप के तैयार होते ही विश्व कीर्तिमान स्थापित हो जाएगा। बता दें कि सरस्वती पूजा के दिन विभिन्न स्थानों पर विद्या की देवी वीणावादिनी मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की जाती है। विद्यार्थियों के साथ आम लोग भी इस दिन मां सरस्वती की पूजा करते हैं और विद्या, बुद्धि और ज्ञान प्राप्त करने की प्रार्थना करते हैं।