यूपी: हलाला में मिली थी कम उम्र की दुल्हन

यूपी के बरेली में तीन तलाक के बाद एक मुस्लिम दंपत्ति की समस्या तब बढ़ गई जब दोनों दोबारा एक साथ रहने के लिए राजी हो गएं। परिवार से अनुमति मिल जाने के बाद युवती ने एक 65 वर्षीय बुजुर्ग से हलाला की रस्म पूरी की। हलाला के पूर्व बुजुर्ग के सामने शर्त रखी गई थी कि वो हलाला की रस्म के बाद युवती को तलाक दे देगा। लेकिन बुजुर्ग की नियत के बारे में किसी को नहीं पता था। हलाला की रस्म के बाद बुजुर्ग ने युवती को तलाक देने से मना कर दिया।

Image result for यूपी: हलाला में मिली थी कम उम्र की दुल्हन

बुजुर्ग द्वारा तलाक ना देने के बाद युवती व उसके पूर्व पति के सामने दुविधा खड़ी हो गई। इस परेशानी को लेकर युवति व उसका परिवार केंद्रिय भाजपा मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की बहन फरहत नकवी के पास जाकर मदद की अपील की। जिसके बाद खुला(पत्नी द्वारा तलाक देना) कराकर युवती को अनचाहे रिश्ते से आजाद कराने की योजना बनाई जा रही है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के रहने वाले अकील अहमद की बेटी जूही का निकाह मोहम्मद जावेद के साथ साल 2010 में हुआ था। शादी के बाद दंपत्ति के दो बेटे भी हुए। कुछ वक्त के बाद दोनों के बीच कहा-सुनी होने लगी। जिससे दोनों ने तलाक लेने का फैसला लिया और साल 2013 में दोनों अलग हो गए। तलाक के बाद से एक बेटा मां के पास तो दूसरा बेटा पिता के साथ रह रहा है। हालांकि बाद में दोनों को उनकी गलती का एहसास हुआ। इसके बाद दोनों फिर से साथ रहना चाहते थे जिसके लिए पति-पत्नी ने अपने पूरे परिवार से सहमती ली।

तीन तलाक के कुछ वक्त बाद शौहर-बीवी में सुलह हो गई। वे दोनों दोबारा साथ रहना चाहते थे। दोबारा साथ रहने के लिए बीवी ने एक बुजुर्ग से हलाला किया लेकिन अब मौजूदा शौहर उसे तलाक देने को तैयार नहीं है। अब महिला बुजुर्ग पति से अलग होना चाह रही है ताकि उसका निकाह मोहम्मद जावदे से हो सके। बुजुर्ग पति पीड़िता को तलाक देने के लिए राजी नहीं है। इससे परिवार के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है कि आखिर कैसे बुजुर्ग पति व पत्नी को अलग किया जाए। इसी मामले में परिवार के सदस्य व पीड़िता फरहत नकवी के पास गए जहां उनकी समस्या का समाधान निकालने की बात कही गई है।