यहाँ नाबालिग बच्चे बन रहे है माँ-बाप

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए जरूरी है कि उनका पालन पोषण सही तरीके से हो। सरकार की और से भी बच्चों के सही विकास की वजह से शादी की उम्र निर्धारित की गई है क्योंकि कम उम्र् में कोई बच्ची मां बन जाती है तो उसे कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज भी हमारे समाज में देश के कानून को मजाक बनाया जाता है। लेकिन दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है।

जहां पर छोटे छोटे बच्चे ही मां बाप बन रहे है। बता दें कि इनकी वजह भी बड़ी चौकाने वाली है। दोस्तों यह जगह हमारे देश में नहीं बल्कि पापुआ न्यू गिनी की अफ्रीका की है। जहाँ नाबालिग बच्चे भी माँ-बाप बन रहे हैं। पापुआ न्यू गिनी में रहने वाली ट्रॉबिएंडर्स जनजाति में 11-12 साल की उम्र बच्चों की शादी कर दी जाती है। इसके बाद शारीरिक संबंध बनाने के लिए बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है।

इसके लिए पहले लड़के और लड़की का चुनाव किया जाता है जो उनके परिवार की मर्जी के अनुसार करते है। इस समुदाय के नियमों के अनुसार जिन बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है उनकी ही बाद में शीद कर दी जाती है। हालांकि अगर इसमे किसी तरह की कोई परेशानी हो तो इनकी जोड़ी बदल भी जाती है। दोस्तों यहा पर परंपरा के नाम पर ऐसा किया जाता है।

साथ ही आपको बता दें कि यहां पर महिलाओ पर काफी अत्याचार किया जाता है। जानकारी के अनुसार किसी बच्चे की उम्र जब 20 साल की होती है तब तक वह चार बच्चों का पिता बन जाता है. इतना ही नहीं यहां पर बच्चों से काफी कम उम्र में ही शारीरिक श्रम कराया जाता है जिससे बच्चे जल्दी ही परिपक्व बन जाते हैं।