यदि इन ऐप को नियमित तौर पर अपडेट न किया तो आपका फ़ोन भी हो सकता है हैक

 आज हर किसी के Smart Phone में कई तरह के ऐपहोते हैं. अगर इन ऐप को नियमित तौर पर अपडेट न किया जाए तो आप साइबर अपराध के शिकार हो सकते हैं. आपका फोन कभी भी हैक किया जा सकता है. पिछले दिनों इस तरह के कई मुद्दे सामने आए हैं, जिसमें यूजर्स को कठिनाई का सामना करना पड़ा है.


साइबर एक्सपर्ट रजत तिवारी बताते हैं कि अगर आप साइबर ठगी का शिकार हो जाएं तो  पर शिकायत कर सकते हैं.इसके अतिरिक्त शॉपिंग ऐप में दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर भी आप किसी ऑफर के बारे में पूरी जाँच पड़ताल कर सकते हैं.

4 सवालों में वो सब जो जानना चाहते हैं

सवाल-1 : ऐप अपडेट नहीं करने से ठगी का शिकार कैसे हो सकते हैं?

देवेंद्र सिंह ने औनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन पर वाॅशिंग मशीन के बारे में सर्च किया. कुछ समय बाद एक कॉल आया. कहा गया कि यह कॉल अमेजन की तरफ से है, खास ऑफर के तहत 50% तक डिस्काउंट दिया जा रहा है. डिस्काउंट के लिए उन्हें लिंक भेजा गया. लिंक पर क्लिक करके उन्हें डिलीवरी की डिटेल्स के साथ ही पेमेंट का ऑप्शन भी दिया गया. पेमेंट जाते ही नंबर बंद हो गया. देवेंद्र से 11 हजार की जालसाजी हो गई.

सवाल-2 : बचने के लिए आप क्या करें?

हैकर्स पिछले ऐप के वर्जन पर कार्य करते हुए डाटा चोरी करने का कोशिश करते हैं. ऐप अपडेट होते ही ये लॉक हो जाता है  डाटा चोरी नहीं होता.

सवाल-3 : आप ऐप कहां से अपडेट करें?

हैकर्स फेक लिंक भेजकर डेटा चोरी करने की प्रयास करते हैं. इसलिए प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें  वहीं से अपडेट करें. रिव्यू भी जरूर पढ़ें.

सवाल-4 : अपडेट न करने का नुकसान?

बग्स हटाने के लिए ऐप डवलपर्स भी कई बार अपडेट भेजते हैं. उपभोक्ता ऐप अपडेट न करें तो डेटा चोरी या फिशिंग होने का खतरा ज्यादा रहता है.