मौसम विभाग ने कहा आज दिल्ली में बारिश के साथ हो सकता है ये…

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता  चक्रवाती तूफान वायु की वजह से दिल्ली-एनसीआर में रविवार से हो रही हल्की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी  लू से राहत तो दी ही है, साथ ही मौसम भी सुहाना हो गया है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी दो-तीन दिनों के दौरान हल्की बारिश होने और तेज हवाएं चलने की आसार है.

कुलमिलाकर सारे हफ्ते मौसम सुहाना रहेगा. इस कड़ी में बुधवार शाम तक हल्की बारिश  तेज हवाओं के चलने की भविष्यवाणी मौसम विभाग की ओर से की गई है.

इससे पहले मंगलवार अल प्रातः काल हुई झमाझम बारिश ने दिल्ली की फिजा ही बदल दी. बारिश की वजह से दिन भर गर्मी के तेवर नरम रहे. आंशिक रूप से बादल छाए रहे तापमान भी सामान्य से कम पंजीकृत किया गया. मौसम विभाग के अनुसार इस सारे हफ्ते गर्मी से राहत ही रहेगी.

मंगलवार तड़के तीन बजे के आसपास दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश हुई. हालांकि बाद में मौसम साफ हो गया, लेकिन सूरज  बादलों की आंखमिचौली के बीच हवा भी चलती रही. यही वजह रही कि सोमवार की तुलना में आंशिक वृद्धि के बावजूद मंगलवार को भी तापमान कम रहा. अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 20.6 डिग्री सेल्सियस पर सिमटकर रह गया. रिज में न्यूनतम तापमान महज 19 डिग्री  आया नगर में 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा. बारिश प्रातः काल साढ़े 8 बजे तक 10.6 मि मी हुई जबकि नमी का स्तर 95 से 43 फीसद रहा.

रिज क्षेत्र में सबसे अधिक बरसे बादल

पश्चिमी विक्षोभ के असर से मंगलवार को एक ही दिन में दिल्ली में 10 मि मी से अधिक बारिश पंजीकृत की गई. 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक बारिश रिज में 27.8 मि मी हुई.सफदरजंग में 10.6 मि मी , पालम में 3.8 मि मी , लोदी रोड में 13.8 मि मी , आया नगर में 9.4 मि मी , जाफरपुर में एक मि मी  नजफगढ़ में 8 मि मी बारिश पंजीकृतकी गई.

इस हफ्ते नहीं सताएगी गर्मी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार तक दिल्ली में मौसम की मेहरबानी जारी रहेगी. बुधवार से रविवार तक हर रोज आंशिक बादल छाए रहेंगे. साथ ही तेज हवा चल सकती है. इस वजह से अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री से नीचे ही रहेगा.

सामान्य श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण

मंगलवार अल प्रातः काल हुई झमाझम बारिश ने दिल्ली-एनसीआर की हवा को एकदम साफ कर दिया. लंबे समय बाद लोगों को इतनी साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला. एयर इंडेक्स भी धड़ाम से नीचे आ गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 97, गाजियाबाद का 98  ग्रेटर नोएडा का 90 पंजीकृत किया गया. इस श्रेणी की हवा को अच्छा बोला जाता है. दूसरी तरफ फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 102, गुरुग्राम का 118  नोएडा का 132 पंजीकृत किया गया. इस श्रेणी की हवा को सामान्य बताया जाता है. सफर इंडिया के मुताबिक अभी अगले कुछ दिनों तक हवा के इसी श्रेणी में बने रहने के संभावना हैं. लिहाजा, दिल्ली-एनसीआर निवासी प्रदूषण से राहत महसूस करेंगे.

बिजली की मांग पांच हजार मेगावाट से नीचे

मौसम में परिवर्तन से बिजली ऑफिसर भी खुश हैं. जून के पहले हफ्ते से ही जिस तरह बिजली की मांग बढ़ रही थी उससे अधिकारियों की चिंता बढ़ गई थी. वहीं सोमवार को हुई बारिश से उन्होंने राहत की सांस ली है. मौसम सुहाना होने से बिजली की मांग में भारी कमी हुई है. सोमवार की तुलना में मंगलवार को मांग में लगभग एक हजार मेगावाट की कमी पंजीकृतहुई है. मांग कम होने से लोगों को बिजली कटौती से भी राहत मिली है.

पहले पखवाड़े में लगातार बिजली की मांग बढ़ रही थी. 12 जून को अधिकतम मांग 6904 मेगावाट पंजीकृत हुई थी. यह आसार जताई जा रही थी कि अगले कुछ दिनों में मांग 74 सौ मेगावाट तक पहुंच सकती है. मांग बढ़ने से अनधिकृत कॉलोनियों और घनी आबादी वाले इलाके में लोगों को अघोषित बिजली कटौती का भी सामना करना पड़ रहा था, लेकिन वैसे यह कठिनाई दूर हो गई है. इन दिनों बिजली की अधिकतम के साथ ही न्यूनतम मांग में भी कमी रह रही है. सोमवार को अधिकतम मांग 5920 मेगावाट  न्यूनतम मांग 4068 मेगावाटपंजीकृत हुई थी. वहीं, मंगलवार को अधिकतम मांग 4991 मेगावाट और न्यूनतम मांग 3316 मेगावाट रही.