मौद्रिक दर के आने से पहले लुढ़का बाजार

सोमवार से शुरु हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति पर बैठक का आज नतीजा आएगा, जिसमें रेपो रेट निर्धारित की जाएगी लेकिन सरकार के फैसले के आने से पहले ही आज शेयर बाजार गिरकर खुला है। फिलहाल, इस समय बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्‍स सेंसेक्‍स जहां -0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 35969.62 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है तो वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्‍स निफ्टी -0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 10806.70 के स्‍तर पर कारोबार करते नजर आ रहा है।

निफ्टी बैंक भी -0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 26582.60 के स्‍तर पर कारोबार करते नजर आ रहा है जबकि निफ्टी का आईटी सेक्‍टर -1.1 फीसदी की गिरावट के साथ आज कारोबार कर रहा है।

अगर मिडकैप और स्‍मॉलकैप शेयरों की बात करें तो यहां पर बिकवाली का माहौल नजर आ रहा है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्‍स जहां -0.7 फीसदी की गिरावट के साथ 12980.99 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है तो वहीं बीएसई के स्‍मॉलकैप इंडेक्‍स भी -0.6 फीसदी की गिरावट के साथ 14417.08 के स्‍तर पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं।

इसके अलावा बीएसई कैप गुड्स, हेल्‍थकेयर, ऑयल एण्‍ड गैस, बीएसई मेटल, कॉन्‍स ड्यूरेबल्‍स, बीएसई एफएमसीजी और बीएसई टेक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

आज की टॉप गेनर्स कंपनियों की बात करें तो ओएनजीसी, भारती इंफ्राटेल, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और एनटीपीसी बढ़त के साथ कारोबार कर रही हैं जबकि टॉप लूजर्स कंपनियों में ग्रेसिम, हिंडाल्‍को, जेएसडब्‍लू, India बुल्‍स और टाटा स्‍टील गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं।

एशियाई बाजार में भी गिरावट देखने को मिल रही है। इस समय जापान का बाजार निक्‍केई जहां -0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 21941.61 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है तो वहीं हैंग सेंग -1.5 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है जबकि स्‍ट्रेट्स टाइम्‍स भी -1.08 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।