मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में करने जा रही ये बड़ी बढ़ोतरी

चुनावी साल है ऐसे में कोई भी राजनीतिक पार्टी वोटर्स को लुभाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहेगी। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार कहां पीछे रहने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देने वाली है। खबरों के अनुसार केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बड़ी बढ़ोतरी कर सकती है। इसका ऐलान सरकार फरवरी में ही कर सकती है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26000 रुपए तक किया जा सकता है। आपको बता दें कि फिलहाल इन कर्मचारियों को 18000 रुपए वेतन मिलता है। हाल ही में नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन के चीफ शिव गोपाल मिश्रा ने भी कहा था कि केंद्र कि मोदी सरकार केंद्र कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को लेकर काफी ज्यादा गंभीर है और इसे बढ़ाने के बारे में सोच विचार किया जा रहा है। वहीं अब चर्चा है कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक 18000 रुपए मिल रहे हैं। लेकिन उनकी काफी लंबे समय से मांग रही है कि न्यूनतम वेतन को 18000 से बढ़ाकर 26000 कर दिया जाए। इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर को भी 2.57 गुना बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए.

केंद्र सरकार को भी केंद्र कर्मचारियों की इन मांगों को मानने में किसी तरह की कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन इस सब का सीधा असर महंगाई पर जरूर पड़ेगा. सरकार को इस बात का डर है कि केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने से मुद्रास्फीति की दर का प्रभाव दूसरों पर न पड़ जाए. हालांकि मई में होने वाले चुनाव के मद्देनजर सरकार किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगी। यही वजह है कि केंद्रीय कर्मचारियों की नाराजगी को भी सरकार बिल्कुल अनदेखा नहीं कर सकती. केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या काफी ज्यादा है और इसका सीधा असर चुनाव परिणामों पर देखने को मिलेगा।

चुनाव की तारीख से पहले हो जाएगा ऐलान

वहीं सूत्रों ने इस बात का भी दावा किया है कि 2019 के लोकसभा चुनावों की तारीख से पहले सरकार इस बात का ऐलान कर सकती है। सरकार के पास केवल फरवरी का ही वक्त है। क्योंकि मार्च के पहले हफ्ते में ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।