मोटापे से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है यह ड्रिंक

बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। मोटापे की वजह से रक्तचाप, मधुमेह और किडनी खराब होने की समस्या हो सकती है। एेसे में वजन कम करने के लिए लोग जिम, डाइटिंग, दवाइयां और न जाने क्या-क्या करते हैं। मगर इनसे भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू ड्रिंक्स का सेवन करके भी वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ एेसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है।

1. नींबू, शहद और पानी

रोजाना एक गिलास नींबू, शहद और पानी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से कुछ ही दिनों में वजन कम किया जा सकता है। अगर आप भी जल्दी से स्लिम होना चाहते हैं तो यह ड्रिंक पीएं।

2. अदरक, नींबू पानी 

अदरक, नींबू पानी पतले होने का सबसे अचूक उपाय है। इसको पीने से शरीर में जमा फैट आसानी से घटने लगता है। नींबू में पाए जाने वाला विटामिन सी पेट की चर्बी को कम करता है।

3. कोकम जूस

श्रद्धा कपूर अपनी फिगर को मेंटेन रखने के लिए कोकम जूस का सेवन करती हैं। खट्टा-मीठे स्वाद वाले इस फल का जूस भी अलग तरह से बनाया जाता है। पहले इस फल को अच्छे से सुखाया जाता है फिर उसको पानी में भिगोया जाता है। तब जाकर यह जूस बनता है। 400 ग्राम कोकम को 4 लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसको छानकर सुबह-शाम 100 मिली पीएं।

4. जीरे वाला पानी 

जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम बॉडी को कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से दूर रखने काम का करते हैं। इसके साथ ही रोजाना जीरे वाला पानी पीने से वजन कम होने लगता है। रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को भिगोने के लिए रख दें। सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके पिएं।

5. दालचीनी और सेब

सेब में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंटस की भरपूर मात्रा होती है। दालचीनी और एप्पल को चाय में या पानी में मिलाकर पीया जा सकता है। लगातार कुछ दिनों तक इसको पीने से वजन कम होने लगेगा।