मेक्सिको में तारबंदी को पार कर अमेरिका जा रहे शणार्थियों को किया गया गिरफ्तार

मेक्सिको के तिजुआना में तारबंदी को पार कर अमेरिका जाने की कोशिश कर रहे कई शणार्थियों को गिरफ्तार कर निर्वासित कर दिया। उन पर आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियां भी छोड़ीं गईं थीं। करीब 5000 शरणार्थी अमेरिका में दाखिल होने के लिए तिजुआना में एकत्रित हुए, जिनमें अधिकतर होंडुरास के हैं।

इनमें से पुरुष, महिला और बच्चों सहित करीब 5000 लोगों ने रविवार को तारबंदी पर चढ़ सीमा पार करने की कोशिश की थी। गश्ती दल के प्रमुख एजेंट रॉडनी स्कॉट ने ‘सीएनएन’ को बताया कि कई शरणार्थियों ने सीमा पार करने की कोशिश की, जिनमें से 42 को गिरफ्तार किया गया।

मेक्सिको के राष्ट्रीय आव्रजन संस्थान के आयुक्त जेरार्डो गार्सिया ने अपनी देश की ओर 98 लोगों को गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने काफिले में लोगों को गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करने के लिए उकसाया था।

कल कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में ‘अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) कार्यालय’ ने बताया था कि घटना के बाद सैन सिदरो सीमा चौकी को उत्तर और दक्षिण दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। ‘सैन सिदरो सीमा चौकी’ अमेरिका और मेक्सिको सीमा पर स्थित सबसे व्यस्त क्रॉसिंग है।