मूंगफली खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

मूंगफली के कई फायदे हैं. इसमें मौजूद मैंगनीज (Manganese) रक्त में कैल्शियम के अवशोषण, फैट और कार्बोहाइड्रेट चयापचय और शर्करा के स्तर (Blood Sugar) को संतुलित रखने में मदद करती है. रोज खाना खाने के बाद 50 ग्राम मूंगफली खाने से आपकी बॉडी का ब्लड रेशियो (Blood Ratio) बढ़ जाता है.

 

मैंगनीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को बढ़ाता है, जिसकी मदद से ग्लूकोज मांसपेशियों और लिवर की कोशिकाओं में पहुंचता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. मूंगफली न केवल सेहत के लिए लाभकारी होती है, बल्कि इसका स्‍वाद भी लोगों को बहुत पसंद आता है. इसके अलावा इसमें पॉलीफेनोल (Polyphenol), एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant), विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्‍स (Minerals) भी पाए जाते हैं.

मूंगफली को रेस्वेराट्रोल (Resveratrol), फेनोलिक एसिड (Phenolic acid), फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) और फाइटोस्‍टेरॉल (Phytosterols) का उत्तम स्रोत माना जाता है. ये सभी मिलकर भोजन से मिलने वाले बैड कोलेस्‍ट्रॉल (Bad Cholestrol) के अवशोषण को रोक कर दिल को स्‍वस्‍थ रखते हैं.

सर्दियों के मौसम में मूंगफली (Peanuts Benefits For Health) का सेवन सबसे अच्छा टाइम पास माना जाता है. इस मौसम में लोग काम के साथ अक्सर ही मूंगफली चबाते नजर आते हैं.

मूंगफली जमीन के अंदर उगाई जाती है. मूंगफली का मूल स्‍थान ब्राजील या पेरु माना जाता है, जहां धार्मिक रीति के अंतर्गत सूर्य देव को अर्पित करने के लिए सबसे पहली बार जंगली मूंगफली की खेती की गई थी.