मुस्लिमों के साथ चीन में हो रहा ये, जानकर पाकिस्तान के छूटे पसीने

शिनजियांग प्रांत में चलाए जा रहे डिटेंशन कैंप में उइगर मुस्लिमों से चीनी सरकार कॉटन और टमाटर का उत्पादन करवाती है। यूएस कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (CBP) और अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है, शिनजियांग के यातना कैंप में 10 लाख से ज्यादा उइगर और अन्य मुस्लिमों की आबादी को अमानवीय तरीके से रखा जाता है।

 

इनसे बर्बर तरीके से चीनी अधिकारी पेश आते हैं। डिटेंशन कैंप में इन मुस्लिम कैदियों से घंटों तक काम करवाए जाते हैं, उन्हें अपने परिवार से अलग रखा जाता है, काम के बदले पैसे नहीं दिए जाते हैं, और कैंप में रहने वाले लोगों की जिंदगी नारकीय बनाकर रख दी गई है।

उइगर मुस्लिमों से डिटेंशन कैंप में होने वाले इस जुल्म के खिलाफ दुनिया के कई देश काफी लंबे अर्से से आवाज उठाते रहे हैं, लेकिन चीन की कम्युनिस्ट सरकार इन आरोपों को नकारती रही है।

पिछले एक हफ्ते में फिर से कई देशों ने चीनी सरकार से उइगरों पर टॉर्चर रोकने की अपील की गई है, साथ ही चीन के शिनजियांग से इंपोर्ट होने वाले टमाटर और कॉटन उत्पादों पर अमेरिका, इंग्लैंड और कनाडा ने पाबंदी लगा दी है।

शिनजियांग और तिब्बत में मानवाधिकारों पर रिसर्च करने वाले कई संगठनों ने दावा किया है, उइगर मुस्लिमों को यातना कैंप में जबरन रखा जाता है, और नसबंदी कर उनकी जनसंख्या पर लगाम लगाने की कोशिश की जाती है।

उइगर मुस्लिमों को यातना कैंप से निकलने की इजाजत नहीं होती है। जर्मन एंथ्रोपॉलोजिस्ट और विक्टिम ऑफ कन्युनिज्म मेमोरियल फाउंडेशन में सीनियर फेलो एड्रियन जेंज ने अपनी रिसर्च और यूनाइटेड नेशंस की परिभाषा के मुताबिक इसे जेनोसाइड यानि नरसंहार का मामला बताया है।

ब्रिटिश अखबर ‘गार्डियन’ ने पिछले साल 4 सितंबर को अपनी रिपोर्ट में एक उइगर मुस्लिम महिला के हवाले से रिपोर्ट छापी थी, कि यातना कैंपों से उइगर मुस्लिमों को निकलने की इजाजत नहीं होती है.

महिलाओं को IUD (गर्भाधारण रोकने का उपकरण) लगाने को कहा जाता है, और अगर कोई महिला IUD लगाने से इनकार कर देती है, तो फिर उसपर भारी जुर्माना लगाया जाता है, धमकी दी जाती है और उनके साथ यौन शोषण किया जाता है।

चीनी सरकार ने शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर मुस्लिमों की जिंदगी नर्क से भी बदतर बना कर रख दी है। दूसरे देशोँ को मानवाधिकार का ज्ञान देने वाली चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी अपने देश में रहने वाले उइगर मुस्लिमों पर जो जुल्म कर रही है, वो शर्मनाक है।

जिसके खिलाफ अब विश्व भर से आवाजें उठने लगीं हैं। ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा ने सीधे तौर पर चीन में चलाए जा रहे डिटेंशन कैंप को शर्मनाक और बर्बर करार देते हुए शिनजियांग के यातना कैंपों में बनाए जा रहे सामानों का बहिष्कार करने का फैसला किया है।