मुंबई में भारी बारिश के चलते सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट, कहा 24 घंटे में हो सकती है ये भयानक घटना

मुंबई में हो रही मूसलाधार मानसूनी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने सोमवार को भी महानगर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. निचले इलाकों में पानी भरने से बाढ़ जैसे दशा बन गए हैं.

मौसम विभाग ने मुंबई में तीन से पांच जुलाई के बीच बाढ़ जैसी स्थिति बनने की संभावना जताई है. अनुमान है कि इस दौरान महानगर  आसपास के इलाकों में 1 दिन में 200 मिलीमीटर या उससे भी अधिक वर्षा रिकॉर्ड की जा सकती है. जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होने कि सम्भावना है. मुंबई में जैसी बारिश जून के आखिर में हुई है, जुलाई की आरंभ कुछ उसी तरह पर होने की आसार है.

भारी बारिश  जल जमाव का प्रभाव मुंबई की ट्रैफिक पर भी देखने को मिल रहा है. पालघर में जल जमाव के कारण चार ट्रेनों को रद्द  पांच ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. बारिश का पानी निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों में घुस रहा है.

जलजमाव  भारी बारिश के कारण सोमवार को कार्यालय जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

पटरी से उतरी मालगाड़ी, कई ट्रेनें रद्द
मुंबई-पुणे डाउन रेल लाइन पर जामब्रंग  ठाकुरवाड़ी के बीच एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई. इस कारण 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है जबकि मुंबई से पुणे के लिए रवाना होने वाली इंटर सिटी ट्रेनों को आज प्रातः काल रद्द कर दिया गया है  पुणे से मुंबई के लिए लंबी दूरी की ट्रेनों को इगतपुरी के रास्ते डायवर्ट किया जाएगा. यह जानकारी मध्य रेलवे के जनसंपर्क ऑफिसर ने दी.

उन्होंने बताया कि पटरी से उतरने के कारण लोकल ट्रेनें प्रभावित नहीं होंगी, हालांकि भारी बारिश के कारण उन्हें थोड़ा विलंबित किया जा सकता है. मुंबई डिवीजन के पालघर इलाके में रविवार रात के दौरान 361 मिमी बारिश हुई है.