मध्य प्रदेश में जीका वायरस का कहर, सबसे पहला मामला गुजरात का

मध्य प्रदेश में जीका वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। राज्य के चार जिलों में पहली बार जीका वायरस के नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक इस संक्रमण से 31 लोग ग्रसित हो चुके हैं। मध्य प्रदेश के चार जिलो में जीका वायरस ने अपना पैर फैलाना शुरू कर दिया है। राज्य सरकार चौकन्नी है,लेकिन सरकार इसे रोकने में नाकामियाब हो रही है। मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने उच्च स्तरीय बैठक की और अधिकारियों को इस संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया। राज्य में लगातार फैल रहे इस बीमारी को लेकर लगातार आंकड़े बताए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने भोपाल में 7 मरीज, 12 विदिशा और सिहोरी में कंफर्म किया है।

Related image

जीका वायरस
भोपाल के मरीजों में एक गर्भवती भी है

शुक्रवार को प्रदेश में इस बीमारी से पीड़ित 3 नए मरीज मिले हैं। इनमें दो भोपाल और एक सागर के हैं। भोपाल के मरीजों में एक गर्भवती भी है। भोपाल एम्स में हुई जांच में इन मरीजों के रिपोर्ट पॉजिटिव आएं हैं। अंतिम जांच के लिए इनके सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजे गए हैं। वहीं इस जीकावायरस की वजह से एक युवती के मौत की जानकारी भी सामने आई है।

सरकार ने उठाएं जरूरी कदम

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। वहीं गर्भवती महिला में जीका वायरस की पुष्टि से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। इसकी वजह यह कि जीका वायरस का सबसे ज्यादा खतरा गर्भवती महिला को रहता है। जीका वायरस की रोकथाम के लिए सरकार ने शहर में सर्वे के लिए 124 टीमें लगाई हैं। इस टीम ने 5170 घरों का सर्वे किया, जिसमें 222 घरों में लार्वा पाया गया है।

लक्षण
जीका वायरस के लक्षण

आपको बता दें की जीका वायरस के पीड़ित मरीज को बुखार, शरीर में चकत्ते, आंखों के पिछले हिस्से, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, आंखे लाल होना जैसे लक्षण दिखने लगते हैं।

जीका वायरस का सबसे पहला मामला गुजरात का
कैसे फैलता है जीका वायरस

  • जीका वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने पर फैलता है।
  • गर्भवती महिला से शिशु को फैलता है।
  • यौन संपर्क की वजह से और संक्रमित खून से ये वायरस फैलता है।

गौरतलब है कि देश में जीका वायरस का सबसे पहला मामला गुजरात के अहमदाबाद में फरवरी साल 2017 में सामने आया था। उसके बाद दूसरा मामला तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में जुलाई 2017 में सामने आया था।