भारत में तैयार हुई कोरोना वैक्सीन, जानिए क्या होगा दाम

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। ये भी उन्हीं 2 लाख मेडिकल स्टाफ में शामिल है।

इसके बाद 50 साल से अधिक आयुवर्ग के हाई रिस्क वाले लोगों को क्योंकि उनमें मौत का प्रतिशत सर्वाधिक, वर्तमान में करीब 53 प्रतिशत है। प्रदेश में 80 कोल्ड स्टोरेज सेंटर को बनाने का काम जारी है, इनके लिए भारत सरकार से ही उपकरण मिल रहे हैं।

ये वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हैं, क्योंकि इन्हें अपनी कोरोना के विरुद्ध लंबी लड़ाई लडऩी है। इनका रजिस्ट्रेशन इनके संस्थानों ने भारत सरकार के ऑन-लाइन पोर्टल के माध्यम से करवा दिया है।

उधर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने भी स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें वैक्सीनेशन से जुड़ी तमाम तैयारियां रखने के निर्देश दिए हैं।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यह कहते हुए देश को राहत की दी कि भारत में बनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार है। बस वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इंतजार है।

पहले चरण में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को टीके लगेंगे। छत्तीसगढ़ में डॉक्टर समेत 2 लाख के करीब सरकारी और निजी अस्पतालों के मेडिकल स्टाफ हैं, जो वैक्सीन के इंतजार में हैं।